बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी

बिहार सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी कर दी है. अब डीएल के लिए 1290 रुपये की जगह 2250 रुपये देने होंगें. वहीं लर्नर लाइसेंस के लिए 480 रुपये की जगह 790 रुपये देने होंगें. सरकार ने इन सेवाओं पर लगने वाले सरचार्ज में बढ़ोत्तरी कर दी है.
इसके अलावा एड्रेस चेंज करने, आॅनर बुक ट्रांसफर और गाड़ियों के डुप्लिकेट पेपर के लिए भी ज्यादा पैसे देने होंगें. लाइसेंस में एड्रेस चेंज करने के लिए अब 50 की जगह 300 रुपये देने होंगें.

राज्य सरकार ने बिहार मोटरगाड़ी नियमावली 1992 में  संशोधन किया है. सरचार्ज बढ़ाने से परिवहन विभाग को लगभग 15 करोड़ की  राजस्व बढ़ोतरी होगी. इस साल अब  तक दो बार इन चीजों की फीस में बढ़ोतरी हो चुकी है. पहले केंद्र सरकार ने  केंद्रीय मोटरयान नियम 1989 में संशोधन करते हुए 29 दिसंबरए 2016 को  अधिसूचना जारी की थी. इसे परिवहन विभाग ने 17 जनवरीए 2017 को लागू किया, उस  समय भी लाइसेंस सहित अन्य चीजों की फीस में बढ़ोतरी हुई थी. अब बिहार  मोटरगाड़ी नियमावली 1992 में संशोधन कर चार अक्तूबर 2017 को सरचार्ज में  बढ़ोतरी की गयी है.

मालूम हो कि इन सेवाओं के लिए शुल्क में बढ़ोत्तरी का अधिकार राज्य सरकारों को नहीं है इसलिए राज्य सरकार के नाम पर सरचार्ज लगाती है और उसे समय समय पर बढ़ाती रहती हैं. इससे पहले भी बिहार सरकार ने इसी साल मई में सरचार्ज में बढ़ोत्तरी की थी.

4 (80%) 2 votes
सरदार सिमरनजीत सिंह
About सरदार सिमरनजीत सिंह 1095 Articles
जानते तो जरूर होगे मुझे नहीं जानतेे तो कोई बात नहीं अब जान लो........ नाम तो जरूर सुना होगा नहीं सुना तो कोई बात नहीं अब सुन लो..... बिहारी हूं, अपनी धुन में रहता हूं धुन का पक्का नहीं पर मन का सच्चा हूं. पत्रकारिता और लेखन शौक है. बिहार के सासाराम का रहने वाला हूं,

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*