BIG BREAKING : हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का शंखनाद, जानिए तारीखें

हिमाचल में  विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है.  मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा की है हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है. माना जा रहा है कि हर बार की तरह इस बार भी कांग्रेस और भाजपा में सीधी टक्कर है. कुल 68 सीटों के लिए वोटिंग होगी. इसी के साथ हीं प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गया है.

हिमाचल में कुल 7521 पोलिंग स्टेशन है. सभी पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगें. सभी बूथों पर वीवीपैट मशीनों का प्रयोग होगा. हर मशीन से वोट देने के बाद पर्ची निकलेगी. चुनाव 01 चरण में होगा.

आयोग ने चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रुपये निर्धारित की है. इसके साथ हीं सोशल मीडिया पर प्रचार को भी चुनावी अभियान का हिस्सा माना जाएगा. इसके साथ हीं प्रत्येक रैली, जूलूस और जनसभा की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. काउंटिंग की भी वीडियोग्राफी होगी.  उम्मीदवारों को नामांकन प्रपत्र में प्रत्येक काॅलम को भरना होगा.

चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि इस चुनाव में मतदाताओं के लिए फोटो वोटर आइडी का प्रयोग अनिवार्य होगा.
क्या है कार्यक्रम:

अधिसूचना जारी:  16 अक्टूबर

प्रचार की अंतिम तिथि:         07 नवंबर

वोटिंग:                          09नवंबर

काउंटिंग:                       18    दिसंबर

16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा।

हिमाचल प्रदेश की कुल 68 सीटों में से 36 कांग्रेस और 26 भाजपा के पास है. पिछले कई चुनाव से यहां सरकार बदलने की परंपरा है. यहां की जनता पांच साल कांग्रेस तो पांच साल भाजपा को देखती है. क्या इस बार भी यह परंपरा कायम रहेगी !
गुजरात विधानसभा के लिए अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.

Rate this post
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here