देखिए फिल्म पद्मावती का ट्रेलर

संजय लीला भंसाली की चर्चित फिल्म पद्मावती का ट्रेलर जारी कर दिया गया है. ट्रेलर देखकर पता लग जाता है कि फिल्म संजय लीला भंसाली की है. फिल्म एक दिसंबर को रिलीज होगी. फिल्म हिस्ट्री बेस्ड है. कहानी रानी पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी पर है.
फिल्म में रणवीर कपूर, शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगी.

कहानी में बताया गया है कि रानी पद्मावती अप्रतिम सौंदर्य की मलिका थीं. रानी पद्मावती, चित्‍तौड़ के राजा रावल रतन सिंह की पत्‍नी थीं. दिल्‍ली का शासक अलाउद्दीन खिलजी उन पर आसक्‍त था. पद्मावती को पाने के लिए उसने 1303 में चित्‍तौड़ पर हमला कर दिया और राजपूतों की उस युद्ध में हार हुई. खिलजी जब महल पहुंचा तो उसने देखा कि रानी पद्मावती समेत राजपूत महिलाओं ने जौहर कर लिया था. जौहर मध्‍ययुग में एक ऐसी प्रथा थी जब राजपूत राजाओं के युद्ध में मारे जाने के बाद उनकी रानियां दुश्‍मन के चंगुल से बचने के लिए सामूहिक रूप से आत्‍मदाह कर लेती थीं.

हालांकि इसकी प्रामाणिकता को लेकर इतिहासकारों में मतभेद हैं. कई इतिहासकारों का मानना है कि पद्मावती नाम का कोई किरदार इतिहास में नहीं था. उनके मुताबिक पद्मावती केवल एक साहित्यिक किरदार थी और वह ऐतिहासिक किरदार नहीं थी. ये इतिहासकार कहते हैं कि अलाउद्दीन के जमाने में इस तरह के किसी किरदार का जिक्र नहीं मिलता. वे मानते हैं कि चारण परंपरा, लोक कथाओं, वाचक परंपरा और जनश्रुति के चलते यह किरदार सदियों से जीवित है.

Rate this post

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*