फैशन डिजाइनिंग में बनाये अपना शानदार करियर,दिए गए लिंक पर लें पूरी जानकारी

0
1338

फैशन डिजाइनिंग एक ऑफ बीट कोर्स है जिसे करने के बाद आप खूब पैसा और नाम कमा सकते हैं। 12वीं के बाद कई स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम होती है कि वे कौन सा ऐसा कोर्स करें जिनमे वो पैसा और नाम दोनों ही कमा सके। बहुत से स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग या मेडिकल करना पसंद नही होता। ऐसे में वो दुविधाओं में घिर जाते हैं और उन्हें सही फैसला लेने में काफी दिक्कतें उत्पन्न होती हैं। ऐसे ही स्टूडेंट्स को फैशन डिजाइनिंग कोर्स करनी चाहिए।

फैशन डिजाइनिंग करने की योग्यता :

1. फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स में पहली योग्यता उनमें creativity का होना अनिवार्य है।
2 .डिजाइनिंग करने वालों को हमेशा रंगो और डिज़ाइन के साथ experiment करते रहना चाहिए इससे उन्हें नई      नई डिजाइनिंग की जानकारियां उपलब्ध होती रहेंगी।
3. Craeativity के साथ-साथ अच्छी communication skill का भी होना ज़रूरी है। इसके लिए आपको          फैशन जगत से रूबरू होना पड़ेगा,जिसके अनुसार ही आप अपने फैशन डिज़ाइन को मार्केट में उतार सकेंगे।

कुछ न्यूनतम योग्यताएं :-

1. 12वीं पास स्टूडेंट्स के maths, Physics और Chemistry जैसे subjects में कम से कम 50 फीसदी अंक      का होना ज़रूरी है।ऐसे स्टूडेंट्स को फैशन डिजाइनिंग में Bachelor Degree आसानी से मिलती है।
2. प्रमुख संस्थानों में एडमिशन से पहले return टेस्ट और interview भी होते है। कई इंस्टिट्यूट Arts के            स्टूडेंट्स को भी एडमिशन देते हैं।

 

ये हैं प्रमुख कोर्स :-

1. Bachelor of Fashion Designing .
2. BSC Fashion designing.
3. Bachelor of Fashion Communication .
4. Diploma in Fashion Designing

अलग-अलग इंस्टीटूट्स में अलग-अलग कोर्स हो सकते हैं। कब तक कोर्स से जुड़े रहना है ,इनकी कुछ अवधियां     भी होती हैं जो एक साल से चार साल तक की होती हैं।

कहाँ से करें कोर्स :-
1. National Institute Of Design ( NID)
2. National Institute Of Fashion Technology (NIFT)
3. Pearl Academy Of Fashion (PAF)
4. Symbiosis Centre Of Design (SCD)
5. Northen India Institute Of Fashion Technology (NIIFT)
6. SNDT Premlila Vithaldass Polytechnic

  • 14
  •  
  •  
  •  
  •  
    14
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here