नेपाल में हो रही भारी बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर, कई इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी

0
432

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. नेपाल में हो रही बारिश से बिहार की 10 नदियां उफान पर हैं. इनमें से कई नदियां तो लगातार खतरे के निशान से काफी उपर बह रही हैं. बिहार में जो नदियां लगातार खतरे के निशान से उपर बह रही हैं उनमें गंड़क, कमला बलान, भूतही,बागमती, ललबकिया, अधवारा, घाघरा, खांडो और महानंदा शामिस हैं. इन नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण कोसी इलाके और सीमांचल एरिया में कई इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है.

वहीं अगर हम गंडक नदी की बात करे तो दियारा के निचले इलाके में तेजी से पानी का फैलाव हो रहा है जिससे तटबंधों पर दबाव बढ़ने लगा है. इसको लेकर जिला बेतिया में जिला मुख्यालय में जंहा कंट्रोल रूम बनाया गया है वहीं डीएम ने तटबंधों के सुरक्षा की तैयारी का औचक निरीक्षण कर पदाधिकारियों को हर पल नजर बनाए रखने का निर्देश जारी किया है. इधर नेपाल वाले इलाके में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश की बजह से अलर्ट जारी किया गया है. अब तक नेपाल में कही 300 तो कही 500 एमएम की बारिश हुई है. वहीं बेतिया में 25 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. जिसके कारण प्रदेश कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है.

नेपाल के पोखरा , भैरवा, भरतपुर क्षेत्रों का पानी गंडक बाराज से ही आता है जहां भारी बारिश हुई है लेकिन दोपहर बाद में पानी छोडने की मात्रा करीबन दो लाख क्यूसेक हो गई है जो राइजिंग स्थिति में है. गंडक का जलस्तर बढते देख समीपवर्ती क्षेत्रों मे रहने वाले लोगो मे बेचैनी बढ गई है क्योंकि जो सोती पहले सूखा रास्ता था आज उसपर चार फुट पानी बह रहा है. एकाएक मुसलाधार बारिश होने से बाराज से पानी छोडने की मात्रा बढने लगी है, वहीं दो दिनो से लगातार रूक-रूक कर बारिश हो रही है जिसके कारण शांत पड़े गंडक का जलस्तर धीरे धीरे बढने लगा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here