आज दोपहर तक बिहार की बड़ी खबरें

0
281

प्रशांत किशोर ने उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी पर कसा तंज

जदयू के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर आये दिन सुशील मोदी पर तंज कसते रहते है. इसी क्रम में उन्होंने एक बार फिर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पर टिप्पणी की है और कहा है कि लोगो का करैक्टर सर्टिफिकेट देने में सुशिल मोदी जी का कोई जवाब नहीं है. पहले बोल कर सर्टिफिकेट देते थे अब डिप्टी सीएम बन गए है तो लिख कर दे रहे है. और मजेदार बात तो यह है कि उपमुख्यमंत्री जी की क्रोनोलॉजी भी बिलकुल क्लियर है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे बौद्ध महोत्सव का उद्घाटन

29 जनवरी से शुरू होने वाले बोद्ध महोत्सव की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2 दिनों बाद करेंगे. शुरू होने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध महोत्सव में परदे से काफी समय से दूर चल रही हेमा मालिनी अपने शाश्त्रीय नृत्य का जलवा दिखाएंगी. इतना ही नहीं तीन दिनों तक आयोजित होने वाले इस महोत्सव में हर दिन अलग अलग कलाकारों की प्रस्तुति देखने को मिलेगी. ख़बरों की माने तो तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में पलक मुच्छल, अल्तमश फरीदी, शादाब फरिफी शिरकत करेंगे.

आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाये

आज समूचे भारत में गणतंत्र दिवस अति हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा. आज ही का वो दिन था जब 1950 में भारत सरकार अधिनियम को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था. भारत को एक स्वतंत्र राज्य बनाने की पहल में भारत के संविधान को 26 नवम्बर 1949 में लागू किया गया था वहीं 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू कर लिया गया था. एक ख़ास बात आपको बता दे भारत का संविधान लागू करने के लिए 26 जनवरी का ही दिन इसीलिए चुना गया था क्यूंकि सन 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज्य घोषित किया था.

हाई कोर्ट ने सुनाया नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला

बिहार के सभी नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी. पटना हाई कोर्ट ने एक बार फिर बिहार सरकार को फटकार लगाते हुए नियोजित शिक्षको के हक़ में फैसला सुनाया है. जिसके तहत पटना हाई कोर्ट ने सभी नियोजित शिक्षकों को epf का लाभ देने का एलान किया है. इतना ही नहीं पटना हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान जस्टिस आशुतोष कुमार की अदालत ने बिहार सरकार को इस बाबत आदेश भी जारी कर दिया है.

पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने निकाली रिक्तियां

Power Grid Corporation of India ने GATE – 2019 Pass Candidates की 110 पदों के लिए Assistant Engineer Trainee की स्थायी सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए भारत के सभी राज्यों से पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र की मांग की है. इन पदों के लिए अगर हम शैक्षिणिक योग्यता की बात करे तो न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष CGPA के साथ किसी भी इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स या सिविल इंजीनियरिंग के सम्बंधित प्रासंगिक विषय में पास होना ज़रूरी है. इसके साथ ही संबंधित विषयों में गेट – 2019 में भी पास होना अनिवार्य है. इच्छुक उम्मीदवार पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के आधिकारिक वेबसाइटpowergridindia.com पर जाकर 7 फरवरी तक आवेदन भर सकते है. साथ ही इन पदों से जुड़ी तमाम जानकारियाँ निचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दिए गए लिंक से जाकर ले सकती है.

बिहार रत्न अवार्ड समारोह का हुआ समापन्न

बिहार शिक्षा व सांस्कृतिक विकास परिषद द्वारा स्थानीय कालिदास रंगालय सभागार वार्षिकोत्सव मनाया गया था. जहाँ पर बिहार रत्न अवार्ड समारोह का सफलतापूर्वक समापन्न कर दिया गया है. जहाँ पर समपन्न से पहले पुरे परिसर में ऐ मेरे वतन के लोगो, संदेशे आते है, इतनी शक्ति हमे देना दाता जैसे तमाम गाने सुनने को मिला. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे आयोजित इस समारोह का उदघाटन कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया.

अब बिहार के स्कूलों में पुस्तक दान अभियान की होगी शुरुआत

बिहार के पूर्णिया जिला प्रशासन ने सभी सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों के बौद्धिक शिक्षा की कमी दूर करने के लिए अनोखी पहल शुरू करने जा रही है. जिसके तहत पूर्णिया जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों में पुस्तकालय खोलने की अपील की है और साथ ही इन पुस्तकालयों के माध्यम से लोगो तक पुस्तक पहुंचाने की भी अपील ही है. जिसके तहत पूर्णिया जिला प्रशासन ने पुस्तक दान, महादान अभियान की शुरुआत की है. जिला प्रशासन का यह मानना है कि उनकी इस नयी पहल से सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों की पढ़ाई में कभी भी किताबों की कोई कमी नहीं होगी.

कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस

कल समूचे भारत में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जायेगा. वहीं हम बिहार में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की बात करे तो इस समारोह के तहत राजधानी पटना के गांधी मैदान में इसका आयोजन किया गया है. जिसके तहत कल कड़ी सुरक्षा के बीच यहाँ राज्यपाल फागु चौहान के हांथो झंदोतोलन करवाया जायेगा, इतना ही नहीं झंडोतोलन के बाद विभिन्न झांकिया सरकार की योजनाओं को भी दर्शाएंगी.

खेसारी लाल यादव के पिता को किया गया सम्मानित

जी हाँ अपने सही सुना. मगर ये खेसारी लाल यादव के खुद के पिता को नहीं बल्कि फिल्मों में उनके पिता का किरदार निभा रहे अमित शुक्ला को मिला है. बिहार की मिटटी से निकले अभिनेता अमित शुक्ला ने अपनी मेहनत से ना सिर्फ भोजपुरी इंडस्ट्री को गौरवान्वित किया है बल्कि समूचे बिहार को सम्मान और अलग पहचान अंतर्राष्ट्रीय मंच पर दिलवाई है. आपको बता दें कि अमित शुक्ला को उनके हॉलीवुड फिल्म एलेक्सेस स्ट्रीप के लिए दोदो अवार्ड मिले है. इतना ही नहीं जयपुर इंटरनेशनल फिल्म अवार्ड में 56 देशो की 240 फिल्मों में से अमित शुक्ला की इस फिल्म को बेस्ट पोलिटिकल फिल्म के अवार्ड से नवाज़ा गया है.

अब बिहार में महंगी होगी बिजली

सभी आम नागरिकों के लिए अहम् सुचना. अब जल्द ही बिजली के इस्तेमाल के लिए आम नागरिकों को अपनी जेब से और ज्यादा पैसा देना होगा. क्यूंकि बिहार सरकार ने शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाकों में बिजली की फिक्स चार्ज में बढौतरी करने का प्रस्ताव जारी किया है. जिसके तहत अब प्रति किलोवाट की दर से चार्ज में बढौतरी की जाएगी. हालांकि अभी विद्युत् भवन टू बिल्डिंग स्थित बिहार विद्युत् विनियामक आयोग की तरफ से इस पर जनसुनवाई के बाद ही किसी फैसले पर पहुंचा जायेगा.

28 जनवरी तक मौसम बदलता रहेगा अपने रंग

इस साल की ठंढ ने आम जन जीवन की दिनचर्या को अस्त व्यस्त कर दिया है. हालत तो ऐसे भी थे जब लोग घर से बाहर कदम रखने से पहले भी 100 बार सोच विचार कर के निकलने पर मजबूर हो गए थे. हालांकि अभी भी ठण्ड से निजात मिलने की कोई उम्मीद नहीं जताई जा सकती है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले 28 जनवरी तक ठंढ से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है इतना ही नहीं 28 जनवरी तक पटना समेत कुछ जिलों में बारिश होने की संभावनाए भी जताई गयी है.

दलितों के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया बड़ा एलान

पटना में एस के मेमोरियल हॉल में कर्पूरी ठाकुर की हर्षौल्लास के साथ जयंती मनाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलितों और अल्पसंख्यकों के लिए कई अहम् एलान किया है. जिसके तहत उन्होंने कहा है कि अब बिहार में दलितों की तर्ज पर अतिपिछडो को भी उद्योग के लिए 5 लाख का कर्ज बिना किसी बयाज़ के दिया जायेगा. इतना ही नहीं अतिपिछड़े समाज से आने वाले उद्यमियों के लिए ट्रेनिंग की भी विशेष व्यवस्था पर काम किया जा रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने 2.5 लाख तक आय वाले अतिपिछड़ा परिवार से आ रहे छात्रों को भी छात्रवृति देने का एलान किया है.

फरवरी में शुरू होगी तेजस्वी यादव की एक और यात्रा

इस चुनावी साल में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सरकार पर तंज कसने का एक भी मौका नहीं गवाना चाहते है.जिसके तहत खरमास के बाद ही उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत कर दी थी. इसी क्रम में अब तेजस्वी यादव एक बार फिर से बेरोज़गारी के मुद्दे पर बेरोज़गारी हटाओ यात्रा का आवाहन करेंगे. आपको बता दे तेजस्वी यादव की यह नयी यात्रा फरवरी महीने से शुरू होगी. इतना ही नहीं तेजस्वी यादव ने नौजवानों को भी बेरोज़गारी हटाने का वादा किया है.

उपेन्द्र कुशवाहा ने जारी किया अपना घोषणा पत्र

अभी विधानसभा चुनाव आने में काफी समय है. मगर राजनितिक पार्टियों की तैयारियां शुरू हो गयी है. इसी क्रम में सभी राजनीतिक दलो ने लोगो को अपनी पार्टी की तरफ आकर्षित करने के लिए घोषणापत्र जारी करने का सिलसिला शुरू कर दिया है. जिसके तहत रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने अपना घोषणापत्र जारी किया है. जिसमे शिक्षा और रोज़गार को प्रमुखता दी गयी है. इसी के तहत कुशवाहा ने हाल ही में कतार का भी आयोजन किया था.

जीत के बावजूद आज भारतीय टीम कि प्लेयिंग 11 में हो सकता है एक बदलाव.

टी20 में मिले 204 रनों के लक्ष्य को भारत ने 1 ओवर रहते 6 विकेट से जित लिया. लेकिन इस जित के बावजूद आज के मैच में भारतीय टीम में एक बदलाव देखने को मिल सकता है. पहले मैच में भारतीय टीम कि गेंदबाज़ी काफी खराब और दिशाहीन थी.बुमराह को छोड़ सभी गेंदबाजों ने 8 से ज्यादा कि इकोनोमी से रन दिए. शमी ने भी लगभग साढ़े 13 कि इकोनोमी से रन दिए है. सबसे ज्यादा महंगे शार्दुल ठाकुर रहे जिन्होंने 14.66 कि इकॉनमी से रन दिए. इसलिए उम्मीद है कि टीम में एक बदलाव शार्दुल कि जगह नवदीप सैनी कि आज कि प्लेयिंग 11 में वापसी हो सकती है. हालाँकि क्यों कि शार्दुल अच्छी बल्लेबाज़ी भी कर सकते है इसलिए भी हो सकता कि कप्तान कोहली शार्दुल को टीम में बनाये रखे एवं उन्हें एक और मौका दे सकते है

तेजस्वी यादव ने टिकेट बंटवारे को लेकर कही बड़ी बात

इस चुनावी साल में सभी राजनीतिक दल सीट बंटवारे को लेकर उलझन में नज़र आ सकते है. इसी क्रम में टिकेट बंटवारे को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सभी नेतओं को संबोधित करते हुए दो टुक कहा है कि मेरे आगे पीछे घुमने से पार्टी किसी को टिकेट नहीं देगी. मेरे आगे पीछे घुमने से बेहतर है कि आप क्षेत्र में जा जाकर बूथ को मज़बूत कीजिये. इतना ही नहीं हर बूथ पर जा जाकर यह भी आंकलन करे कि कौन सा बूथ मज़बूत है और कौन सा कमज़ोर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here