आज दोपहर तक बिहार की बड़ी खबरें

0
466

एयर इंडिया के शेयर्स बेचने के खिलाफ हुआ जदयू

एक बार फिर से जदयू और भाजपा एक दुसरे के आमने सामने खड़े हो गए है. और इस बार मुद्दा है एयर इंडिया की नीलामी का. जहाँ पर जदयू के राष्ट्रिय महासचिव केसी त्यागी ने केंद्र सरकार के 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के फैसले को गलत करार दिया है. इसके साथ ही केसी त्यागी ने तो केंद्र सरकार द्वारा किये जा रहे विदेशी निवेश को भी गलत करार दिया है. आपको बता दे क़र्ज़ में डूबी एयर इंडिया की नीलामी के लिए केंद्र सरकार ने 17 मार्च तक बोलियों की मांग की है. जिसके तहत खरीदार को एयर इंडिया के सिर्फ 23,286.5 करोड़ रूपए के क़र्ज़ की ज़िम्मेदारी लेनी होगी.

नीतीश कैबिनेट के मंत्री ने थामा राजद का हाँथ

जी हाँ अपने सही सुना. मुख्यमंत्री नितीश कुमार के मंत्री और जदयू के पूर्व प्रदेश महासचिव साथ ही हाजीपुर के दिग्गज नेता देव कुमार चौरसिया का जदयू से अब मन भर चूका है. इसीलिए तो इन्होने अब जदयू का हाँथ छोड़कर राजद की ऊँगली थामने का निर्णय लिया है. जहाँ पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इन्हें राजद की सदस्यता दिलवाने का एलान भी कर दिया है. जिसके पश्चात अब जल्द ही तेजस्वी यादव की उपस्तिथि में वो लालू की पार्टी ज्वाइन भी कर लेंगे.

बिहार के 9 IAS अफसरों को मिला प्रमोशन

इन सभी IAS अफसरों की प्रोनत्ति की खबर पटना के गृह विभाग ने खुद ही जारी की है. जारी किये गए अधिसूचना के अनुसार पर्यटन विभाग के अपर सचिव प्रदीप कुमार को विशेष सचिव, नगर विकास एवम आवास विभाग के अपर सचिव अभय राज को भी विशेष सचिव के पद पर प्रमोशन दिया गया है. आपको बता दे प्रमोटेड ये सभी अधिकारी साल 2006 बैच के अफसर है.

लोजपा के प्रदेश कार्यकारिणी का किया गया गठन

इस चुनावी साल में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी पार्टियों ने तैयारियों का सिलसिला शुरू कर दिया है. इसी क्रम में लोजपा ने भी हाल ही में अपने प्रदेश कार्यकारिणी का गठन किया था. जहाँ पर प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज के नेतृत्व में 122 सदसीय टीमों का गठन किया है. आपको बता दे प्रदेश कार्यकारिणी की इस बैठक में सभी जिलाध्यक्ष, सभी सांसद, विधायक, बिहार के सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्षों और प्रधान महासचिव समेत राष्ट्रीय पदाधिकारी भी इस कार्यकारिणी का हिस्सा बने.

बिहार दरोगा बहाली के पीटी परीक्षा के परिणाम की हुयी घोषणा

बिहार दरोगा बहाली के पीटी की परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए अहम् सुचना. दरोगा, सार्जेंट और सहायक अधीक्षक के लिए हुए संयुक्त प्रारम्भिक प्रतियोगिता परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी गयी है. जिसके तहत इस परीक्षा में कुल मिलाकर 50072 अभ्यर्थी सफल हुए है. जो की अब आगे होने वाली मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होंगे. आपको बता दे आयोजित होने वाली यह मुख्य परीक्षा अप्रैलमई में आयोजित करवाई जाएगी. \

बिहार बोर्ड की परीक्षा प्रणाली पर बोले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना के अधिवेशन भवन में बिहार बोर्ड की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन करने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे थे जहाँ पर उन्होंने बिहार के उस दौर का ज़िक्र किया जब बिहार बोर्ड की परीक्षा के दौरान 2-3 मंज़िलों तक लोग परीक्षार्थियों के मदद के लिए खड़े थे. जिसके बाद से बिहार की परीक्षा प्रणाली पर सवाल भी उठाये जाने लगे थे. उन्होंने आगे कहा कि वो मंज़र ऐसा था जिसने बिहार को अंतर्राष्ट्रीय मंच तक शर्मिंदा किया था.

पद्मश्री पाने वालो को कला एवम फिल्म महोत्सव में किया गया सम्मानित

पिछले चार सालों से लगातार बिहार में कला एवं फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसी क्रम में इस साल भी इस कार्यक्रम का आयोजन पटना के IMA और बिहार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज में बड़े ही हर्षौल्लास के साथ किया गया. हालांकि इस साल का यह कार्यक्रम बाकी सालों के कार्यक्रम से थोडा खास रहा. कारण रहा इस साल आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में बिहार के पद्मश्री से सम्मानित हुए सभी अभिभावकों को यहाँ भी सम्मानित करना. जिसमे डॉ शांति जैन, डॉ श्याम सुन्दर शर्मा, श्री बिमल कुमार जैन एवम डॉ शान्ति राय का नाम शामिल रहा.

राजद विधायक अब्दुल गफूर ने दुनिया को कहा अलविदा

लम्बे समय से राजनीती से अपनी तबियत के कारण बाहर चल रहे अब्दुल गफूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. जिसके पश्चात राजद के सभी नेताओ ने अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की है. सिर्फ राजद ही नहीं मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने भी अब्दुल गफूर के गुजरने के बाद श्रद्धांजलि दी है. साथ ही बिहार सरकार ने यह भी एलान किया है कि अब्दुल गफूर की अंतिम यात्रा को राजकीय सम्मान के साथ मनाया जायेगा.

कोरोना के होने की बिहार में 3 और लोगो पर आशंका

चीन से शुरू हुआ यह कोरोना अपनी पैठ अलग अलग देशो में बना रहा है. वहीं हम बिहार की बात करे तो हाल ही में छपरा की एक महिला चिकित्सक में कोरोना के लक्षण होने की आशंका जताई गयी थी. हालांकि अभी उस बात की कोई पुष्टि नहीं की गयी है. ख़बरों की माने तो बिहार में अब तीन और नए व्यक्तियों को अंकित किया गया है जिनके अन्दर कोरोना के होने की आशंका जताई जा रही है.

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बिच तीसरा टी20 आज,सीरीज पर कब्ज़ा जमाने के इरादे से उतरेगा भारत

5 मैचो के टी20 सीरीज के शुरूआती दोनों मुकाबले जित कर सीरीज में 2-0 कि बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम हैमिलटन में आज तीसरा मुकाबला जित कर सीरीज पर कब्ज़ा करना चाहेगी. अगर भारत कि प्लेयिंग 11 कि बात करे तो उम्मीद है कि लगभग वही टीम खेलेगी जो शुरूआती 2 मुकाबलों में खेली थी. मैच के शुरू होने का टाइम वही साढ़े 12 बजे है. अगर पिच कि बात करे तो यह पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जाती है.हालाँकि पिच पर घास का एक अच्छा कवर छोड़ा गया है इसलिए कहा जा सकता है कि तेज़ गेंदबाजों को इससे थोड़ी मदद मिल सकती है |

पटना के श्री कृष्ण साइंस सेंटर में देखने को मिलेगा बहुत कुछ ख़ास

1978 में बिहार की राजधानी पटना में बने श्रीकृष्ण साइंस सेंटर शिक्षा के क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र है. जहाँ पर आपको विज्ञान के विभिन्न सिद्धांतों को प्रदर्शित करने के लिए अद्भुत प्रदर्शनों का एक संग्रह देखने को मिलेगा. यह श्री कृष्ण साइंस सेंटर विशेष रूप से छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय है. आपको बता दे गांधी मैदान स्थित इस साइंस सेंटर का नाम बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्री कृष्ण सिंह के नाम पर रखा गया था.

छपरा में मिला अब तक का सबसे बड़ा परीक्षा भवन

बिहार के छपरा जिले में पढ़ रहे सभी छात्रों के लिए खुशखबरी. बिहार सरकार ने सभी छात्रों के लिए छपरा जिले में 17.81 करोड़ की लागत का परीक्षा भवन दिया है. 4800 वर्गफीट में बने इस पांच मंजिला भवन में लगभग 5000 परीक्षार्थियों के एक साथ बैठने की व्यवस्था उपलब्ध है. इतना ही नहीं छपरा जिले के अब तक के सबसे बड़े परीक्षा भवन में 10 परीक्षा हॉल का निर्माण करवाया गया है और साथ ही हर फ्लोर cctv कैमरे से भी लैस है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here