आज दोपहर तक बिहार की 12 बड़ी खबरें

0
213

लालू परिवार विवादः मां राबड़ी देवी के समर्थन में उतरी मीसा भारती

राजद परिवार के अंतर्गत चल रही उठापटक थमने का नाम नहीं ले रही है. आये दिन कुछ न कुछ नया देखने को मिल ही रहा है. गुरूवार रात को राबड़ी देवी ने ऐश्वर्या राय का सारा सामान वापस भेज दिया था जिसके बाद से एक बार फिर से राजद का पारिवारिक मुद्दा मीडिया के सामने आ गया. हालंकि चन्द्रिका राय ने सामन लेने से साफ़ तौर पर इनकार कर दिया था. दोनों परिवारों के बीच जारी बयानबाजी के बाद अब मीसा भारती इसकी कमान सम्भालने मैदान में उतरी है. परिवार में चल रहे उठा पटक पर उन्होंने कहा है कि चन्द्रिका राय की राजनितिक ज़मीन खिसक गयी है इसिलिय वो सस्ती लोकप्रियता के लिए ये सब कर रहे है.

बर्फिली हवाओं से ठिठुरा पूरा बिहार

जम्मू कश्मीर और हिमाचल में बह रही तेज़ हवाओं का असर साफ़ तौर पर अब बिहार में भी दिखने लगा है. बिहार अब दोतरफा हवाओ से घिर गया है. जिसके कारण मौसम में ठंढ का असर बढ़ता ही जा रहा है. बीते दिन राजधानी पटना, छपरा, पूर्णिया, दरभंगा, सुपौल. डेहरी समेत कई इलाके सीवियर कोल्ड से जूझ रहा था. वहीं भागलपुर, मुज्ज़फरपुर समेत कई हिस्से शीतलहर की चपेट में दिखे.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जदयू ने बनायीं अपनी रणनीति

आगामी विधानसभा चुनाव में अब बस कुछ ही दिन बचे है ऐसे में सभी पार्टियां अपनी अपनी तैयारियों में भी जुट गया है. इसी क्रम में जदयू के संगठन महासचिव की अध्यक्षता में जदयू ने आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए नयी रणनीति बनायीं है. जिसके तहत आर सी पी सिंह (R C P Singh) अब जदयू को बूथ स्तर पर मज़बूत बनाने की तैयारियों में जुट गए है. इसको लेकर वो लगातार बूथ स्तरीय समिति के सम्मलेन को संबोधित करने में लगे हुए है.

11 जनवरी से 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का होगा शुभारम्भ

अगले साल जनवरी से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ होने जा रहा है. जिसकी शुरुआत 11 जनवरी 2020 से होगी. आपको बता दे यह आयोजन राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का 31वां आयोजन है और इसका समापन ठीक एक सप्ताह बाद यानी कि 17 जनवरी को दिया जायेगा. जिसकी तैयारियां प्रशासिनिक स्तर पर शुरू हो चुकी है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि आयोजित हुए इस सुरक्षा सप्ताह में उन जिलों को सम्मानित भी किया जायेगा जिसने सड़क व्यवस्था को दुरुस्त करने के क्षेत्र में अच्छा काम किया है.

353 वें प्रकाश पर्व समारोह में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु, रौशनी से पटा गुरु का बाग

गुरु गोविंद सिंह जी के 353वे प्रकाशपर्व के अवसर पर आयोजित समारोह का हिस्सा बनने के लिए बड़ी तादाद में श्रद्धालु जुट रहे है. कंगन घाट पर गंगा किनारे बनी टेंट सिटी चारो ओर से रौशनी से जगमगा रही है. सुबह से लेकर शाम तक तख़्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में मत्था टेकने के बाद श्रद्धालुओं का कंगन घाट की तरफ आना जाना लगा रहा.

अरुण जेटली की प्रतिमा का हुआ अनावरण

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के जयंती के अवसर पर बिहार सरकार के वादे के अनुसार उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण पटना के कंकड़बाग़ स्थित पार्क संख्या 31 में कर दिया गया है. ज्ञात हो अरुण जेटली की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपने हांथो से किया है. अरुण जेटली की प्रतिमा के अनावरण के समय में उनके परिवार के लोग समेत जदयू के कई नेता शामिल रहे.

कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस पर प्रदेश कार्यालय में फहराया गया झंडा

भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के135 साल आज यानी की 28 दिसंबर को पूरे हो गए हैं. जिसके तहत कांग्रेस पार्टी ने अपने स्थापना दिवस पर प्रदेश कार्यालय में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया. जहाँ पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस पार्टी का झंडा फहराया. आपको बता दें कि कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में कांग्रेस पार्टी के कई नेता मौजूद रहे.

समझो समझाओ देश बचाओ यात्रा में कुशवाहा NRC और CAA का कर रहे है विरोध

एकला चलो का नारा लिए रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने समझो समझाओ देश बचाओ नामक यात्रा का आवाहन किया है. जिसके तहत कल यानी की 28 दिसंबर को अपनी यात्रा के दुसरे चरण में उन्होंने अपनी सभा को संबोधित करते हुए यह कहा कि देश और बिहार आज पढ़ाई, कमाई, सिंचाई और सुनवाई की व्यवस्था नहीं होने के कारण काफी सारी परेशानियों का सामना कर रहा है. ऐसे में CAA और NRC के मुद्दे को लाकर सरकार ने देश में और ज्यादा परेशानियों को बढ़ा दिया है. आपको बता दे उपेन्द्र कुशवाहा के दुसरे चरण के इस यात्रा की शुरुआत सहरसा जिले से हुयी थी जो कि मधेपुरा, बिहारीगंज और पूर्णिया तक पहुंची.

सीएम नीतीश ने आरा में जल जीवन हरियाली योजनाओं का किया अवलोकन

जल जीवन हरियाली यात्रा को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरी प्रतिबधता के साथ जुटे हुए है. इसी क्रम में उन्होंने जल जीवन हरियाली यात्रा के पांचवे चरण में आरा जिले के गडहनी प्रखंड अंतर्गत इचरी पंचायत स्थित पॉली हाउस का भ्रमण किया. जहाँ उन्होंने पॉली हाउस का अवलोकन किया साथ ही साथ जीर्णोधार किये गए तालाबों का अवलोकन भी किया.

कल हेमंत सोरेन लेंगे शपथ, इन नेताओं को भेजा गया है आमंत्रण

झारखण्ड विधानसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के बाद कल आधिकारिक तौर पर हेमंत सोरेन बतौर मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. जिसके लिए कांग्रेस और राजद के नेताओं के शामिल होंगे. साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी इस समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है. जिसमे ममता बनर्जी, अशोक गहलोत, मायावती, अरविन्द केजरीवाल, कन्हैया कुमार, मुख्यमंत्री नितीश कुमार समेत कई दिग्गज नेताओ को आमंत्रण भेजा गया है.

सिपाही बहाली के लिए लिखित परीक्षा के तारीख की हुई घोषणा

बिहार में केन्द्रीय चयन पर्षद ने सिपाही बहाली को लेकर के रिटेन एग्जाम का आयोजन किया था. जिसके आयोजन की तारीख की घोषणा कर दी गयी है. अब यह परीक्षा 12 जनवरी 2020 और 20 जनवरी 2020 को दो पालियों में ली जाएगी. इसके अलाव केन्द्रीय चयन पर्षद ने अपने जारी किये गए नोटिस में यह भी बताया है कि परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थी यह परीक्षा प्रवेश पत्र वेबसाइट के माध्यम से 30 दिसम्बर के बाद से डाउनलोड कर सकते है. ज्ञात हो बिहार में सिपाहियों के 11800 पदों पर सिपाहियों की बहाली को लेकर इस परीक्षा का आयोजन किया गया है.

BCCI ने जारी किया भारतीय टीम के वर्ष 2020 का पूरा कार्यक्रम.

BCCI ने अगले वर्ष यानि 2020 में भारतीय क्रिकेट टीम कितने सीरीज एवं टूर्नामेंट खेलेगी इसका पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है.भारत को अगले साल 2 टूर्नामेंट और 12 सीरीज खेलनी है.2 टूर्नामेंटो में एक सितम्बर माह में एशिया कप और अक्टूबरनवम्बर में 1 icc टी20 वर्ल्डकप है. जबकि द्विपक्षीय सीरीज की शुरुआत भारत 5 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ करेगा.फिर जनवरी में ही ऑस्ट्रेलिया,जनवरी से मार्च तक न्यूज़ीलैण्ड,मार्च में ही दक्षिण अफ्रीका,जूनजुलाई में श्रीलंका,सितम्बरअक्टूबर में इंग्लैंड,अक्टूबर में ही ऑस्ट्रेलिया और फिर साल 2020 का अंत भारत, ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचो का टेस्ट सीरीज खेल कर करेगी.

बिहार के मगही पान के शौक़ीन हैं दुबई में भी

बिहार के गया जिले के वजीरगंज प्रखंड के पिपरा और जमुआवा में मगही पान की हो रही खेती के दीवाने बिहार वासी तो है ही अब इसकी लोकप्रियता इस्लामिक देशो में भी बखूबी देखने को मिल रही है. अब इस्लामिक देशो में भी मगध की धरती पर उपज रहे इस पान को लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे है. आपको बता दे मगध में उपजने वाला यह पान दर्जनों चौरसिया परिवारो के आमदानी का श्रोत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here