आज शाम तक बिहार की बड़ी खबरें

0
367

NRC के मुद्दे पर भाजपा और जदयू के है अलग अलग विचार

देश भर में जारी nrc और caa का विरोध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. जहाँ एक ओर केंद्र सरकार ने caa को समूचे देश में लागू कर दिया है वहीँ अब nrc को लेकर भी राजनीती तेज़ हो गयी है. जहाँ एक ओर मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने केंद्र सरकार के caa का समर्थन किया था वहीं अब nrc के मुद्दे पर भाजपा के खिलाफ खड़ी हो गयी है. इसी पर बिहार भाजपा के नेता सतीश चन्द्र ने कहा है कि चाहे जो हो जाए बिहार समेत पुरे देश में nrc लागू होगा.

घने कोहरे का असर पड़ रहा है ट्रेनों के परिचालन पर

ठंढ के असर से राहत मिलने के कोई आसार ही नहीं बन रहे है. जहाँ ठंढ से थोड़ी राहत मिलती है वहीँ हवा का रुख एक बार फिर से बदल जाता है जिससे मौसम का मिजाज़ पहले की ही तरह वापस से हो जाता है. पिछले 2-3 दिन की अगर बात करे तो हवा का प्रवाह एक बार फिर से बदलने से मौसम में कनकनी का असर बढ़ गया है. इतना ही नहीं कोहरे का प्रभाव भी साफ़ साफ़ देखने को मिल रहा है. जिसका सीधा असर ट्रेनों के परिचालन पर पड़ रहा है. कोहरे की वजह से उत्तर भारत से दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों के समय में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है. हालत कुछ यूँ है कि लगभग 25 ट्रेने कोहरे की वजह से 1 से 6 घंटे की देरी पर चल रही है.

NIOSसे DLED पास शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर

nios से dled पास अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी. कुछ ही दिनों पहले बिहार सरकार द्वारा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में निकाले गए रिक्तियों के लिए nios से dled की पढाई करने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन स्वीकार्य करने से मना कर दिया था. जिसके लिए सभी nios से dled की डिग्री लिए अभ्यर्थियों ने पटना हाई कोर्ट में सरकार के इस फैसले की चुनौती दी थी. जिसके परिणामस्वरूप हाई कोर्ट ने फैसला nios से dled करने वाले अभ्यर्थियों के पक्ष में सुनाया है. यानी की अब nios से dled करने वाले अभ्यर्थी भी इन पदों के लिए योग्य माने जायेंगे.

सहवाग ने दिया कोहली कि कप्तानी पर बड़ा बयान साथ ही धोनी कि कप्तानी से की तुलना.

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने विराट कोहली और पूर्व कप्तान ms धोनी की कप्तानी कि तुलना करते हुए धोनी कि कप्तानी को बेहतर और कोहली कि तुलना में ज्यादा स्पष्ट करार दिया है. सहवाग ने कहा कि धोनी कि कप्तानी में टीम में और खिलाडियों में स्पष्टता थी.जबकि कोहली में उस चीज कि कमी दिखती है. सहवाग को लगता है कि अगर लोकेश राहुल टी20 में पांचवें नंबर पर कुछ दफा विफल हो जाते है तो भारतीय टीम प्रबंधन उन्हें इस स्थान पर बरकरार नहीं रखेगा जैसा कि महेंद्र सिंह धौनी के युग में होता था जब हर किसी को पर्याप्त मोके दिये जाते थे.

भारतीय तटरक्षक बल ने लिए निकाली गयी रिक्तियां

भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक के लिए 260 पदों पर रिक्तियां निकाली गयी है. इन पदों के लिए आवेदन भरने की क्राइटेरिया की अगर हम बात करे तो इन पदों के लिए महिलाओं और दिव्यांगो का आवेदन स्वीकार्य नहीं किया जायेगा. वहीं इन पदों के लिए शैक्षिणिक योग्यता की अगर हम बात करे तो उम्मीदवारों को गणित और फिजिक्स में न्यूनतम 50 फीसदी अंको के साथ बारहवी पास होना अनिवार्य होगा. इच्छुक उम्मीदवार 26 जनवरी से लेकर 2 फरवरी तक इन पदों के लिए www.joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर आवेदन भर सकते है साथ ही इन पदों से जुडी तमाम जानकारियाँ भी ले सकते है.

सुषमा बनी झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे लोगों की आवाज़

पिछले दो दशक से भागलपुर की सुषमा वहां के झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगो की आवाज़ बनी हुयी है. इतना ही नहीं सुषमा अपने नियंतर प्रयास से इन झोपड़ियों में रहने वाले लोगो को सीधे मुख्यधारा से जोड़ने की पहल पर दिन रात काम कर रही है. जिसके परिणाम स्वरुप जिन झुग्गियों में कभी अशिक्षा और अभाव का बोलबाला था आज वहां से संगीत की गूँज सुनाई देती है. इतना ही नहीं इन झोपड़ियों में रह रही महिलाएं आज आत्मनिर्भर बन रही है.

नगर निगम से नहीं हो पा रही है शहर की सफाई

नगर निगम के लगभग 5 हज़ार सफाई कर्मचारियों के काम बंद कर सड़क पार उतरने के फैसले से समूचे शहर में सफाई व्यवस्था बिगड़ गयी है. जिसको देखते हुए नगर आयुक्त अमित कुमार ने संघ के प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक की, जिसमे अपर नगर आयुक्त समेत कई अधिकारी मौजूद हुए. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे नगर निगम के ये सभी सरकारी कर्मचारी अपने 21 सूत्री मांग को लेकर सड़क पर उतर आए हैऔर मांग नहीं पूरी होने तक इसे जारी रखने का भी एलान किया है.

28 जनवरी को मुख्यमंत्री देंगे अपने सांसदों को कुछ राजनीतिक टिप्स

इस चुनावी साल में सभी पार्टियां अपने अपने स्तर पर तैयारियों का सिलसिला शुरू कर चुकी है.इसी क्रम में बिहार की सतारूढ़ पार्टी जदयू भी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अब एक्टिव मोड में आ गयी है. जिसके तहत मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सभी नेताओं को प्रशिक्षण देने का जिम्मा इस बार खुद अपने कंधो पर उठाया है. मुख्यमंत्री नितीश कुमार अपने एक अने मार्ग पर जदयू के नेताओ को ट्रेनिंग देंगे. उससे पहले मुख्यमंत्री नितीश कुमार आज और कल यानी की 22 और 23 जनवरी को राजगीर में जदयू नेताओ को ट्रेनिग देने का काम करेंगे.

आईए अब जानते है पपीते के फायदों के बारे में

पपीते का सेवन अक्सर लोग करते है. मगर पपीते से मिलने वाले फायदों के बारे में शायद ही आप में से कुछ लोगो को पता होगा. तो आज हम आपको पपीते से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएँगे. पपीता एक ऐसा फल है जिसमे nutrients की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जिससे पेट की पाचन शक्ति, इम्युनिटी और वज़न कम करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं पपीते के इस्तेमाल से आपके बाल और त्वचा दोनों से जुडी परेशानियां भी दूर होती है. पपीते से मिलने वाली विटामिन ए से आँखों की रौशनी को मज़बूत करते है. इतना ही नहीं पपीता चेहरे का रंग साफ़ करने, बालों को healthy बनाये रखने में भी बेहद ही कारगर साबित होता है.

एम्स पटना ने प्रोफेसर पद के लिए निकाली रिक्तियां

एम्स पटना ने साल 2020 के लिए प्रोफेसर पद, असिस्टंट प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर, और एसोसिएट प्रोफेसर के 84 पदों पर रिक्तियां निकाली है. अगर हम शैक्षिणिक योग्यता की बात करे तो उम्मीदवार को प्रासंगिक अनुशासन में एमडी / एमएस पूरा करना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं उससे संबंधित क्षेत्र में अनुभवी अभ्यर्थियों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार 15 फरवरी तक aiimspatna.org पर जाकर आवेदन भर सकते है साथ ही इन पदों से जुडी तमाम जानकारियों के लिए आप नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दिए गए लिंक पर जाकर ले सकते है.

प्रशांत किशोर को लेकर कांग्रेस ने जदयू पर कसा तंज

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश सिंह ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में जदयू द्वारा जारी किये गए स्टार प्रचारकों की सूचि में प्रशांत किशोर का नाम शामिल नहीं होने पर तंज कसा है. पहले तो उन्होंने कहा कि यह जदयू का आंतरिक मामला है लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि पीके पार्टी के उपाध्यक्ष है ऐसे में उनका नाम स्टार प्रचारकों की सूचि में नहीं आना आश्चर्य की बात है. भले ही पीके श्रृंखला का हिस्सा नहीं बने है, भले ही वो दिल्ली में आप का साथ दे रहे है लेकिन आखिरकार वो है तो पार्टी के उपाध्यक्ष की ना. ऐसे में मुख्यमंत्री नितीश कुमार को यह साफ़ करना चाहिए कि आख़िरकार पीके कौन सी भूमिका में नज़र आ रहे है.

एंड्राइड फ़ोन पर अब तक 5 अरब बार डाउनलोड किया गया है whatsapp

इंस्टेंट मेसेजिंग एप whatsapp का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई कर रहा है. मगर इसके डाउनलोड की बात करे तो यह एप अब तक 5 अरब बार डाउनलोड किया जा चूका है. जिसके पश्चात फेसबुक अधिकृत whatsapp दूसरा गैर गूगल एप बन चूका है. ख़बरों की माने तो यह आंकड़ा सिर्फ प्लेस्टोर से डाउनलोड किये गए एप का नहीं बल्कि सैमसंग जैसे एंड्राइड सेलफोन में पहले से इनस्टॉल किये एप की संख्या को मिलाकर है. जिसके तहत अब whatsapp दुनियाभर में सबसे अधिक लोकप्रिय मोबाइल मेसेंजर एप बन गया है.

SBI ने जूनियर एसोसिएट पद के लिए निकाली रिक्तियां

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने जूनियर एसोसिएट पद के लिए 8134 पोस्ट के लिए आवेदन की मांग की है. इन पदों के लिए अगर हम शैक्षिणिक योग्यता की बात करे तो अभ्यर्थियों के पास स्नातक या समकक्ष डिग्री का होना अनिवार्य होगा. वहीं अगर हम उम्र सीमा की बात करे तो न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष होनी चाहिय वहीं अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष होना अनिवार्य होगा. इच्छुक उम्मीदवार 26 जनवरी तक sbi के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन भर सकते है साथ ही इन पदों से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जाकर ले सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here