आज शाम तक की बिहार की बड़ी खबरें

0
681

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा और मैट्रिक परीक्षा की डेटशीट हुई जारी

बिहार बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा और 10वीं परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. इंटर की परीक्षा 3 फरवरी से लेकर 13 फरवरी 2020 तक दोनों पालियों में ली जाएगी. तो वहीँ मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से लेकर 24 फरवरी तक होगी. आपको बता दें कि पहली पाली की परीक्षा 9.30 बजे से लेकर 12.45 तक होगी. वहीँ दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 से लेकर 5.00 बजे तक होगी. इसके अलावा परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अलग से 15 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

अलीगढ़ में नहीं रिलीज हुई छपाक

दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज की जा चुकी है लेकिन अलीगढ़ ने अपने यहां के सिनेमाघरों में इस फिल्म के रिलीज होने पर रोक लगा दी है। कारण है कुछ दिनों पहले दीपिका पादुकोण का जेएनयू परिसर में जाना। जिसके पश्चात कुछ हिंदूवादी संगठन ने इस फिल्म का विरोध करना शुरू कर दिया। यहां तक कि कई दिनों तक छपाक फिल्म को रिलीज ना करने की अपील भी की गई। हालांकि सभी अटकलों के बावजूद छपाक अलिगढ़ के अलावा बाकी सब जगहों पर रिलीज की जा चुकी है।

रवि शास्त्री का धोनी के सन्यास पर बड़ा बयान

भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री का धोनी के सन्यास को लेकर बड़ा बयान आया है. एक इंटरव्यू में शास्त्री ने कहा कि धौनी वनडे क्रिकेट से जल्द संन्यास की घोषणा कर देंगे. शास्त्री ने कहा कि उन्हें लगता है कि अब धौनी जिस उम्र में हैं, वे बस टी-20 फॉर्मेट खेलना जारी रखेंगे. शास्त्री के इस बयान से धौनी के सन्यास की अटकले तेज़ हो गयी है. हालाँकि धौनी ने अभी तक इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नही दी है.

बेगुसराय का काबर झील पक्षी अभ्यारण मछलियों और पक्षीयों के लिए प्रसिद्ध है

बेगुसराय जिले में स्थित काबर झील पक्षी अभयारण्य, 63.11 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इस झील में आप मछलियों की 30 से ज्यादा प्रजाति, 59 प्रकार के प्रवासी पक्षी और 106 स्थानीय प्रजातियों के पक्षियों को निहार सकते हैं. 1984 में बिहार सरकार से पक्षी अभ्यारण्य का दर्जा प्राप्त यह स्थल बिहार का ही नहीं बल्कि देश का सबसे खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों वाला है. यहाँ रोजाना दूर दराज से सैलानी मनमोहक वातावरण एवं पक्षी विहार के लिए आते है.

पटना में 11 तारीख को कोल्डे की हुई घोषणा

बिहार में अभी ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है ऐसा हम नहीं मौसम विभाग का कहना है। मौसम विभाग ने हाल ही में अपना पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अनुसार आज यानी कि 11 जनवरी को समूचे बिहार में कोल्ड डे की घोषणा की है। मौसम विभाग की माने तो आज मौसम के तापमान में 5 से 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। जिसके कारण मौसम में ठंड और कनकनी दोनों में इजाफा होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे मुंगेर के भीमबांध

Nitish kumar

अपने जल जीवन हरियाली यात्रा के सातवें चरण के अंतर्गत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंगेर के भीम बांध पहुंचे। जहां पर उन्होंने कई योजनाओं का शिलान्यास किया और साथ ही साथ पर्यटकों के लिए स्नान के लिए बनाए गए कुंड का अवलोकन भी किया। इतना ही नहीं मुंगेर के भीमबांध के दौरे के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जमुई के लिए रवाना हो गए थे। ज्ञात हो इस जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत जमुई में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई योजनाओं का शिलान्यास किया.

बीएड नामांकन में हुई गड़बड़ी को लेकर कई कॉलेजों पर गिर सकती हैं गाज

बीएड नामांकन में हुई गड़बड़ी को लेकर राजभवन में बैठक हुई. जिसमें राज्यपाल फागू चौहान ने इस मामले को लेकर चिंता व्यक्त किया है. उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों से दो टूट में कहा है कि इस मामले में दो-षियों के खिलाफ का-र्रवाई की जानी चाहिए. राजभवन ने इस मामले में सभी विश्वविद्यालयों से फाइनल रिपोर्ट मांगी है इसके लिए उन्होंने 15 जनवरी तक का समय दिया है.

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को लेकर जिले में शुरु होगा जागरुकता अभियान

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम में लोगों को जोड़ने के लिए कला संस्कृति विभाग हर जिले में नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरुक करेगा. इस बाबत संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार और सचिव एस परमार ने नुक्कड़ नाटकों के आयोजन के लिए हर जिले में 50-50 हजार रुपये जारी किये हैं. इधर विभाग के उप सचिव ने सभी डिएम को एक पत्र लिख कर कहा है कि जल जीवन हरियाली योजना के उपयोग और लाभ को लेकर जिले में 15 जनवरी तक नुक्कड़ नाटक करवाया जाय.

पटना में मकर संक्रांति के अवसर पर नहीं होगी दूध और दही की कमी

इस बार मकर संक्रांति के अवसर पर लोगों को दूध दही के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. पटना डेयरी प्रोजेक्ट के तहत इस बार बाजार में 32 लाख लीटर दुध, 450 टन दही और 31 टन पनीर और 8 टन पेड़ा की आपूर्ती ग्रहकों के लिए किया जाएगा. इसके अलावा राजधानी में रोड मिल्क टैंकरों के जरिये विशेष काउंटरों से दही और दूध को उपलब्ध कराया जा रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के वैशाली दौरे पर राजद ने चुटकी

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के वैशाली दौरे को लेकर चुटकी ली है. उन्होंने कहा कि नए नागरिकता संशोधन कानून बन जाने के बाद आखिर क्यों मोदी सरकार को जनता के बीच आकर सफाई देनी पड़ रही है. आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देशभर में हुए प्रदर्शन के खिलाफ बीजेपी विपक्ष को जवाब देने की रणनीति पर काम कर रही है.

बीजेपी को महिला विरोधी बताने पर सुशील मोदी का करारा जवाब

राजद द्वारा बीजेपी को महिला विरोधी बताने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने जवाब देते हुए कहा है कि राजबल्लभ यादव और अरुण यादव जिस पार्टी से विधायक हैं वे दूसरो को महिला विरोधी बताते हैं. उप मुख्यमंत्री ने राजद को अपने घऱ में देखने की नसीहत देते हुए कहा कि महिला रिजर्वेशन बिल की कॉपी किसने फाड़ी थी.

राजद करेगी अब प्रतिरोध सभा

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने प्रतिरोध सभाओं के जरिए लोगों से संपर्क साधने की योजना बनाई है. बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी ने एनआरसी, एनपीआर और सीएए को लेकर लोगों के बीच पहुंचने की योजना बनाई है. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी बताया कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद के निर्देश पर तेजस्वी यादव बिहार के विभिन्न जिलों में प्रतिरोध सभाएं करेंगे और बताएंगे कि यह कानून किस तरह समाज में खराब माहौल पैदा कर रहा है. 16 जनवरी से इसकी शुरुआत होगी.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ उतरना चाहती है RJD

दिल्ली विधानसभा चुनाव में राजद कांग्रेस के साथ चुनाव मैदान में उतरना चाहती है. राजद के प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि पार्टी नेतृत्व की तरफ से कह दिया गया है कि दिल्ली में पार्टी विधानसभा चुनाव लड़ेगी. झारखण्ड विधानसभा चुनाव के परिणाम को देखकर राजद को दिल्ली में भी गठबंधन की उम्मीद है इसलिए राजद दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती है लेकिन कांग्रेस की तरफ ऐसी कोई बात नहीं कही गई है कि वह राजद को कितनी सीटें देगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here