वर्ष 2050 तक डूब सकते हैं भारत के ये शानदार शहर

0
752

एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को भविष्य में बड़ी आपदा का सामना करना पड़ेगा। मानसून के मौसम में बाढ़ की आपदा की संभावना दिख रही है। इतनी भयावह संकट की प्रत्येक वर्ष इसके चपेट में आने की आशंका जाताई जा रही है। समुद्र जल के स्तर में तेजी से वृद्धि होने पर भारत भी इस आपदा में घिरा प्रतीत हो रहा है।

अमेरिका की संस्था क्लाइमेट सेंट्रल के मुताबिक बाढ़ की आपदा का खुलासा हुआ है। जिसके अनुसार भविष्य में 30 वर्ष के बाद भारत के कई तटीय क्षेत्र बाढ़ में डूब जाएंगे । अथवा प्रतिवर्ष भयानक बाढ़ की विभीषिका का सामना करना पड़ेगा। जो शहर तटीय क्षेत्र के पास बसे हैं अथवा जिसका भू स्तर नीचे है।
इस रिपोर्ट से एक बड़ी बात सामने आई है कि दुनिया के कई देशों लगभग 10 देश के जीवन और उनके नागरिकों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। 2050 तक ऐसा होने की संभावना व्यक्त की गई है। मुंबई और कोलकाता के नागरिकों को इससे बड़ी समस्या उत्पन्न होने की आशंका व्यक्त की गई है।
वहीं नासा की शटल राडार टोपोग्राफी के द्वारा अध्ययन किए गए जिससे यह परिणाम सामने आया कि 2050 तक समुद्र के जल के स्तर में इतनी वृद्धि हो जाएगी कि मुंबई और कोलकाता जैसे बड़े महानगर हमेशा के लिए जल में डूब जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here