बिहार कैबिनेट में आज 28 प्रस्तावों को मिली मंजूरी, नियोजित शिक्षको के वेतन में 22 प्रतिशत का हुआ इजाफा

0
250

बिहार कैबिनेट ने आज बड़ा फैसला लेते हुए नियोजित शिक्षकों के सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी है. लंबे समय से शिक्षकों की चली आ रही मांग को मंजूरी मिल गई है. सरकार के इस फैसले से बिहार में पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. सरकार की तरफ से जो मंजूरी दी गई है उसमें शिक्षकों को प्रोन्नति, स्वैच्छिक स्थानंतरण समेत कई सुविधाओं का लाभ मिलेगा. कैबिनेट के इस फैसले के बाद से सरकार के खजाने में 2765 करोड़ का अतिरिक्त भार बढ़ेगा.

मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 28 योजनाओं को मुंजरी दी गई है. बताया जा रहा है वेतन वृद्धि 15 से 22 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है. जिसमें वरिष्ठता को आधार बनाया गया है. वहीं इफीएफ में 12-12 फीसदी का अंश होगा. सरकार ने नियोजित शिक्षकों को स्थानान्तरण, प्रोमोशन समेत अन्य तरह की सुविधा का तोहफा मिलने वाला है. अब नियोजित शिक्षक अपनी इच्छा के अनुसार ट्रांसफर करा सकते हैं. बताया जा रहा है कि संयुक्त समीति परीक्षा के माध्यम से प्रोमोशन का भी लाभ मिलेगा. अगर किसी शिक्षक की मौत हो जाती है तो उसके बाद परिजनों को अनुकंपा पर नौकरी भी मिल सकेगी.

कैबिनेट की हुई इस बैठक में सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है जिसमें उन्होंने खिलाडि़यों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ कर दिया है. जिसके तहत अब सरकारी नौकरियों में खिलाड़ों का रास्ता साफ हो गया है. खिलाड़ी नियुक्ति नियमावली संसोधन 2020 पर मुहर लगने के बाद अब बड़ी संख्या मे खिलाड़ियों की भर्ती की जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here