PM मोदी ने चुनाव से पहले बिहार को दिया तोहफा, 294 करोड़ की योजनाओं का किया शुभारंभ

0
181

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी की गुरुवार को 294.53 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया है. पीएम मोदी ने इस दौरान मत्स्यपालकों, किसानों और पशुपालकों के विकास को लेकर विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया है. पीएम मोदी ने विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से किया. इस दौरान उन्होने कहा कि इन य़ोजनाओं से बिहार के ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा कि बिहार कृषि प्रधान प्रदेश है इन योजनाओं से आत्मनिर्भरता बढ़ेगी.

पीएम मोदी ने गुरुवार को जिन योजनाओं का आगाज किया उनमें राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 84.27 करोड़ रुपये की लगात से पूर्णिया में सीमने सेंटेर बनाया जाएगा. वहीं, 8.06 करोड़ की लागत से बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉली एंव आईवीएफ लैब शामिल किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने 2.13 करोड़ की लागत से बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, नालन्दा और गया में तैयार सेक्स सॉर्टेड सीमेन परियोजना की भी शुरुआत की.

पीएम मोदी ने इसके बाद राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समस्तीपुर में कुल 74 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके तहत 11 करोड़ की लागत से बने स्कूल ऑफ एग्रीबिजनेस एंड रुररल मैनेजमेंट के भवन के उद्घाटन और बॉयज हॉस्टल, स्टेडियम और इंटरनेशनल गेस्ट हाउस शामिल है.

उन्होंने कहा कि गांव आत्मनिर्भर बने और अगली सदी में ब्लू रिवॉल्यूशन का असर दिखे. पीएम मोदी ने कहा कि मत्स्य सप्रदा योजना इसी लक्ष्य को ध्यान में ऱखकर बनाई गई है. उन्होने कहा कि अगले पांच साल में इसमें 20 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आज 1700 करोड़ रुपये का काम शुरू हो गया है.

पीएम मोदी ने सीएम नीतीशकुमार की तारीफ करते हुए कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में गांव-गांव पानी पहुंचाने के लिए प्रशंसनीय काम हुआ है. उन्होंने कहा कि आज आंकड़ा बढ़कर 70 प्रतिशत से अधिक हो गया है. इस दौरान डेढ़ करोड़ लोगों को जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में साठ लाख से ज्यादा लोगों को नल जल दिलवाना सुनिश्चित किया गया है ये हमारे गांव की ताकत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here