SSB ट्रेनिंग कैंप के 355 जवान हुए पास आउट, इंडो-नेपाल, भूटान सीमा पर होंगे तैनात

0
139

सोमवार को आसनपुर कुपहा एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र में पासिंग आउट परेड कराई गई. परेड को लेकर भव्य कार्य़क्रम का आयोजन किया गया. इस परेड के मुख्य अतिथि आईजी संजय कुमार थे. इस पशिक्षण परेड में बोलते हुए उन्होंने कहा कि परेड कमांडर ने कम समय और विपरीत स्थिति में बेहद उम्दा प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि यह दिन जवानों को जिंदगी भर याद रहेगा. उन्होंने जवानों को अपने माता-पिता और समाज के प्रति भी ध्यान रखने की सलाह दी.

उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों से आए 355 जवानों को प्रशिक्षण दिया गया. उन्होंने कहा कि ये प्रथम बैच के प्रशिक्षु मुख्य आरक्षी है इसमें बिहार रे 90, राजस्थान के 118, उत्तर प्रदेश के 63, हरियाणा के 33, उत्तराखंड के 18, हिमाचल प्रदेश के 16, झारखंड के 6 जम्मू कश्मीर के 4, मध्यप्रदेश के 2 और असम, दिल्ली, महाराष्ट्र, मणिपुर और पश्चिम बंगाल के एक-एक प्रशिक्षु शामिल हैं.

इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्य अतिथियों को छह महीने की कठिन ट्रेनिंग दी गई है. इसमें डीआईजी राजीव राणा रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र के अगुआई में अधिकारियों और प्रशिक्षक द्वारा कठिन परिश्रम के बाद प्रशिक्षु को प्रशिक्षित किया. उन्होंन कहा कि इन प्रशिक्षु को भारत-नेपाल, भारत-भूटान के सहदी इलाों में तैनात किया जाएगा.

इस कार्यक्रम में मुख्य आरक्षी दिनेश कुमार सैनी, अरुण कुमार, सुमित कुमार सिंह, अजय ठाकुर, अभिषेक रंजन, राहुल कुमार चौधरी शामिल हैं. विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके मुख्यालय पटना के पाइप बैंड टीम और प्रशिक्षण केंद्र गोरखपुर के ब्रास बैंड टीम द्वारा रंगारंग कार्यक्रम किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here