टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले 4 गेंदबाज, लिस्ट में भारतीय गेंदबाज भी

0
690

टेस्ट मैच क्रिकेट का सबसे बड़ा और सबसे कठिन प्रारूप है. इसमें खिलाड़ी का सही मायने में टेस्ट होता है शायद इसलिए इसका नाम भी टेस्ट क्रिकेट ही है. पांच दिनों तक चलने वाले इस मैच में खिलाड़ियों के पास पूरा समय होता है. इसलिए इस प्रारूप में खिलाड़ियों के पास काफी धैर्य होना चाहिए.
अमूमन इस फॉर्मेट में गेंदबाजी की इकॉनोमी कम ही रहती है क्योंकि बल्लेबाज काफी संभल कर बल्लेबाजी करते हैं. और टेस्ट क्रिकेट में वो ही बल्लेबाज सफल भी हुए हैं, जिन्होंने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की है. आमतौर पर इस फॉर्मेट में आक्रामक बल्लेबाजी देखने को नहीं मिलती है लेकिन कई बार ये भी देखा गया कि बल्लेबाजों ने आक्रामक रुख अख्तियार किया और टेस्ट मैच वनडे और टी-20 जैसा लगने लगा. और तब गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए. इस लेख में हम आपको उन 4 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किए हैं.

4. Harbhajan Singh (हरभजन सिंह) – भारत

पूर्व दिग्गज ऑफ़-स्पिनर हरभजन सिंह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. एक बार पाकिस्तान के विष्फोटक बल्लेबाज Shahid Afridi ने उनके एक ओवर में खूब रन लूटे थे. 2005-06 में लाहौर में खेले गए भारत बनाम पाकिस्तान टेस्ट मैच में हरभजन सिंह की जबरदस्त धुनाई हुई थी. अफरीदी ने भज्जी को उस ओवर में 4 छक्के लगाए थे और 27 रन लूटे थे. वह मुकाबला ड्रा रहा था.

3. Joe Root (जो रूट) – इंग्लैंड

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट एक शानदार टेस्ट बल्लेबाज होने के साथ जरुरत पड़ने पर अपनी टीम के लिए गेंदबाजी भी करते हैं. वैसे तो तो वो गेंदबाजी भी ठीक-ठाक कर लेते हैं लेकिन उनको प्रॉपर गेंदबाज के रूप में नहीं गिना जाएगा. एक बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में जो रूट की काफी धुनाई हुई थी. दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर Keshav Maharaj ने निचले क्रम में ताबरतोड़ बल्लेबाजी करते हुए जो रूट के ओवर में 28 रन लूटे थे. इस ओवर में महाराज ने 3 चौके और 2 छक्के लगाए. हालांकि इंग्लैंड ने यह मैच एक पारी और 53 रनों से जीत लिया.

2. James Anderson (जेम्स एंडरसन) – इंग्लैंड

इस लिस्ट में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का भी नाम है, जो काफी हैरान करने वाला है. एंडरसन ने 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में 28 रन खर्च कर दिए थे. पर्थ में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोर्ज बेली ने एंडरसन के ओवर में 3 छक्के और 2 चौके लगाकर कुल 28 रन लूटे थे.

1. Robin Peterson (रॉबिन पीटरसन)

दक्षिण अफ्रीकी स्पिन-गेंदबाज रॉबिन पीटरसन को एक बार वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज Brian Lara ने आड़े हाथों लिया था. वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने पीटरसन के एक ओवर में 28 रन लूटे थे. इस दौरान लारा ने 2 छक्के और 4 चौके लगाए थे. हालांकि अफ्रीकी टीम ने मुकाबला 189 रनों से जीत लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here