बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, अगले 3 दिनों तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी

0
327

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से पूरे प्रदेश में जमकर बारिश हो रही है. खास कर उत्तरी बिहार में हो रही है बारिश से कई नदियां उफान पर हैं और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले तीन दिन तक मानसून का गहरा असर रहेगा. नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र से लेकर उत्तर बिहार के तराई क्षेत्र तक अच्छी बारिश के आसार हैं. सीमांचल, चंपारण व मिथिलांचल के जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के बाद से ही वज्रपात की घटनाएं भी लगातार जारी है. आकाशीय बिजली गिरने से बांका मे 4 नालंदा में3, जमुई में 2, नवादा में1 लोगों की मौत हो गई है. बेलहर के चौरा, शम्भूगंज के गडिमोहनपुर, गिधौरा औरभरतशिला में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं उत्तर बिहार में पिछले 24 घंटे में हुई भारी बारिश ने 31 वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.सोमवार को पूरे उत्तर बिहार में 206 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि तीन जुलाई 1989 को 202 मिमी बारिश दर्ज हुई थी.

इधऱ नेपाल में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बिहार में गंडक नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. गंडक नदी के उफान में होने के कारण बगहा के दर्जनों गांवों में पानी घुस गया है. ग्रामीणों को गांव से निकाला जा रहा है. उन्हें ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here