बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 14 जिलों में 40 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित

0
225

बिहार में बाढ़ का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. बिहार इस समय कोरोना और बाढ़ दो आफत झेल रहा है. गुरुवार को बाढ़ से दो नए जिले सीवान और मधुबनी भी प्रभावित हो गए हैं. इस तरह अब राज्य के 14 जिलों के 108 प्रखंडों की 972 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हो गई हैं. इससे 40 लाख आबादी बाढ़ की चपेट में आई है.

बिहार के गोपालगंज जिले के बरौली नगर निकाय के 21 वार्डों व प्रखंड के 55 गांवों में गंडक तबाही मचा रही है. इन गांवों के पचास हजार से अधिक लोग अपने घरों को छोड़कर बांध या सड़कों के किनारे शरण लिए हुए हैं. ये सभी भय, भूख व प्यास की त्रासदी झेल रहे हैं. गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है. गांवों में बीमार लोग, गर्भवती महिलाएं भी भगवान भरोसे हैं.

गंडक नदी का पानी नये इलाकों में प्रवेश करने लगा है. सबसे बदतर स्थिति सारण जिले के पानापुर प्रखंड की है. यहां की लगभग हर पंचायत बाढ़ की चपेट में है. प्रखंड मुख्यालय में बाढ़ के पानी पहुंचने के बाद यहां प्रखंड व अंचल कार्यालय को तरैया में शिफ्ट कर दिया गया है.बाढ़ पीड़ितों का कहना है कि 2001 व 2017 में आयी बाढ़ से भी इसबार ज्यादा पानी है. यहां गांवों से लेकर प्रखंड मुख्यालय के अस्पताल पर सरकारी दफ्तर सब जलमग्न हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here