छठ पर्व में 400 पुलिस पदाधिकारी समेत 1600 पुलिसकर्मी होंगे तैनात

0
369

आस्था के महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन की ओर से पूरी व्यवस्था की जा रही है. पूजा के दौरान किसी प्रकार के अप्रिय घटना और असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किये है.
बुधबार को पटना एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया कि छठ पर्व को लेकर पटना शहर के साथ-साथ घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे. पूरे शहर और घाटों पर सुरक्षा को लेकर 400 पुलिस पदाधिकारी और 1600 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.

पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को अंजाम देने की कोशिश करने वालों को बख्सा नहीं जायेगा. पुलिस की इनपर कड़ी नजर होग. पूरे शहर में पुलिस की गस्ती रहेगी. वहीं सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती रहेगी. अपराधियों पर संदिग्ध लोगों पर पुलिस की विशेष नजर होगी

प्रकाश का पर्व समाप्त होते ही लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारियां जोरो से शुरू हो गई है. गली-मोहल्लों में छठ के पारंपरिक गीत बजने शुरू हो गए है. गली-मोहल्ला जैसे भक्ति मय हो गया है. इस पर्व की शुरुआत कर्तिक शुक्ल चतुर्थी से सप्तमी तक चार दिन तक चलने वाला यह पर्व है.
ज्योतिषाचार्य एवं कर्मकांड के जानकारो की माने तो इस बार छठ महापर्व 31 अक्टूबर यानी गुरुवार को नहाय-खाय के साथ शुरु होगा. पहली नवंबर को खरना और दो नवंबर को सुर्य षष्ठी का मुख्य पर्व होगा. इस दिन व्रती डूबते सूर्य का अर्घ्य देंगे. छठ महापर्व का समापन तीन नवंबर यानी कि रविवार को उगते सुर्य को अर्घ्य देने के साथ होगा. इसी दिन पारन किया जाएगा.

छठ महापर्व की तिथि
31 अक्तूबर, गुरुवार: नहाय-खाय
1 नवंबर, शुक्रवार : खरना
2 नवंबर, शनिवार: डूबते सूर्य को अर्घ्य
3 नवंबर, रविवार : उगते सूर्य को अर्घ्य और पारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here