बिहार में बाढ़ का कहर जारीः 14 जिलों में 45 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित, सरकार कर रही है आर्थिक मदद

0
191

बिहार में बाढ़ का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. एक दो दिन में एक दो नए जिले बाढ़ की चपेट में आते जा रहे हैं. प्रदेश में अब तक बाढ़ से 14 जिले के 110 प्रखडों की 1012 पंचायतों में बाढ़ का पानी घुस गया है. यहां के लोग काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब तक इस बाढ़ से 45 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं. आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा बताया गया है कि राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रडु ने बताया कि बाढ़ पीड़ित एक लाख 42 हजार परिवारों के खाते में छह-छह हजार की सहायता राशि भेज दी गई है. इसकी सूचना भी एसएमएस के माध्यम से परिवार को दे दी गई है. शेष परिवारों के खाते में भी शीघ्र ही राशि भेज दी जाएगी. राज्य के विभिन्न जिलों में 1193 सामुदायिक किचेन राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन सात लाख 70 हजार लोग भोजन कर रहे हैं.

प्रदेश इन दिनों कोरोना और बाढ़ की दोहरी मार झेल रहा है. मझौलिया के रुलही में धनौती नदी में डूबे चाचा-भतीजा की गुरुवार को जीएमसीएची में इलाज के दौरान मौत हो गई. सीओ जौवाद आलम ने बताया कि रुलही के केशव सिंह के पुत्र आदर्श कुमार सिंह व बृजकिशोर सिंह के बेटे रौनक कुमार सिंह की लाश पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दी गई है. इधर चिरैया व बनकटवा प्रखंड में बाढ़ के पानी में डूबने से दो लोगों की मौत हो गयी. वहीं रक्सौल में बंगरी नदी के बांध के कटाव रोधी कार्य में लगा एक युवक बाढ़ के पानी में बह गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here