मिलिए बिहार के दूसरे ‘दशरथ मांझी’ से गरीबी दूर करने के लिए खोदी 5 किमी लंबी नहर

0
409

गया जिले के इमामगंज बांकेबाजार प्रखंड की कोठीलवा गांव में लोगों की गरीबी दूर करने के लिए लिए लौंगी भुइयां ने पांच किलोमीटर लंबी पईन खोद डाला. आपको बता दें कि इससे पहले माउंनटेन मैन के नाम से मशहुर दशरथ मांझी ने भी 20 साल में पांच किलोमीटर लंबी, चार फीट चौड़ी व तीन फीट गहरी पईन की खुदाई कर डाली.

लौंगी भुइया ने गांव की परेशानी के देखते हुए पांच किलोमीटर लंबी पईन खोद डाली. लौंगी भुईया को गांव के युवाओं की परेदस जानी की परेशानी से बहुत दुःखी हुए. इसके बाद उन्होंने पईन खोदने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने देखा कि जहां मवेशी पानी पीने जाते हैं वहां पर बहुत बड़ा जल का स्त्रोत है. यहां से पईन की खुदाई करके खेत तक पानी ले जाया जाए. उन्होंने पईन की खुदाई का काम 2001 से शुरू किया था. अब 20 सालों के बाद यह तैयार हो गया है.

लौंगी भुईया के मन में जब यह विचार आया तो उन्होंने बेंगेठा सगवाही जंगल से पईन की खुदाई का काम शुरू कर दिया. इधर पानी को रोकने के लिए जलछाजन विभाग के अधिकारियों ने पईन से आने वाले पानी को जमा करे के लिए एक बड़ा से मेड़ बना दिया जिसका नाम लौंगी आहर रखा गया. इसको लकेर पंचायत के मुख्या विशुनपत सिंह भोक्ता कहते हैं कि लौंगी और काम के लिए सरकारी मदद मांग कर रहे हैं हम इसकी व्यवसथा करने पर विचार कर रहे हैं.

लौंगी भुइयां ने कहा कि वे अकेले हाथ में कुदाल, खंती व टांगी लेकर निकल पड़ते थे. जब खुदाई शुरू की तब लोगों ने उनका मजाक उड़ाया था. लोग पागल कहते थे. लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं की. और आज उन्होंने पांच किलोमीटर की पईन बना कर तैयार कर लिया आज गांव के किसान और लोग काफी खुश हैं क्योंकि उनके घर में उनके खेतों में पानी आसानी से पहुंच रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here