टी20 विश्व कप के ये 5 रिकॉर्ड, जो शायद कभी ना टूटे

0
248

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में T20 क्रिकेट सबसे मजेदार है। टी20 क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता t20 विश्व कप का आयोजन इस साल ऑस्ट्रेलिया में होना है। टी20 विश्व कप का पहला सीजन 2007 में हुआ था। आज हम बात करने वाले हैं टी-20 विश्व कप में पांच ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिन्हें तोड़ पाना शायद बहुत मुश्किल है।

विराट कोहली की बैटिंग औसत –

टी20 विश्व कप में Virat Kohli(विराट कोहली) का बल्ला जमकर गरजा है और इस भारतीय बल्लेबाज ने 21 मुकाबलों में 19 पारियों में 845 रन बटोरे हैं। विराट कोहली ने 76.81 की औसत की मदद से रन बनाए हैं। इस मामले में कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास नहीं है और शायद कोई इस रिकॉर्ड को तोड़ भी ना पाए।

सबसे तेज शतक –

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर Chris Gayle(क्रिस गेल) के नाम टी20 विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है। क्रिस गेल ने 2016 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदों में शतक लगा दिया था। इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 182 रन बनाए थे लेकिन क्रिस गेल की शानदार पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने आसानी से मुकाबला जीत लिया था। क्रिस गेल इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिसमें टी20 विश्व कप में 2 शतक लगाए हैं।

सबसे बड़ी साझेदारी –

टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी श्रीलंका के Mahela Jayawardene(महेला जयवर्धने) और पूर्व कप्तान Kumar Sangakara(कुमार संगकारा) के नाम है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 2010 टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 166 रन की साझेदारी निभाकर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था जिसे आज तक कोई भी बल्लेबाज तोड़ने में सफल नहीं हो पाया। हालांकि पिछले टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम भारत के खिलाफ 152 रन की साझेदारी निभाने में कामयाब रहे थे।

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के –

टी20 विश्व कप के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड Chris Gayle(क्रिस गेल) के नाम है। क्रिस गेल ने 2016 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में सर्वाधिक 11 छक्के लगाए थे। दूसरे स्थान पर भी क्रिस गेल का नाम है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 10 छक्के लगाए थे।

सर्वाधिक टीम स्कोर –

टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर और श्रीलंकाई टीम ने बनाया था और इसे तोड़ना बेहद ही मुश्किल लगता है। श्रीलंका ने टी-20 विश्व कप के पहले संस्करण में केन्या के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका में आयोजित मैच में निर्धारित 20 ओवर में 13 के लाजवाब रन रेट की मदद से 6 विकेट खोकर 260 रन बनाए थे। इस रिकॉर्ड के करीब कोई भी टीम नहीं पहुंच पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here