अपने खाने में शामिल करें ये 6 चीज़ें, जल्द वजन होगा कम

0
1151

जबकि कोई भी भोजन वजन घटाने के लिए एक जादू की गोली नहीं है, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। वज़न कम करने वाले आहार के हिस्से के रूप में शामिल अधिकांश खाद्य पदार्थों में कुछ चीजें समान हैं: वे फाइबर में उच्च हैं (जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है) और एक कम ऊर्जा घनत्व है – जिसका अर्थ है कि आप एक सभ्य खा सकते हैं – कैलोरी पर इसे ज़्यादा किए बिना हिस्से को आकार दें। स्वस्थ समग्र आहार के हिस्से के रूप में निम्नलिखित वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें, और आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान हो सकता है।

1) अंडा

अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, वसा और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जैसे विटामिन डी और कोलीन। यह प्रोटीन है, और दिन का समय हम उन्हें खाने के लिए करते हैं, जो विशेष रूप से उन्हें वजन घटाने के लिए पूरी ताकत देता है। उच्च-प्रोटीन नाश्ते का सेवन वजन घटाने को बढ़ावा देता है, क्योंकि प्रोटीन भूख और भूख हार्मोन को विनियमित करते हुए तृप्ति को बढ़ाता है, दोपहर के भोजन तक आपकी भूख को दूर करने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि नाश्ते के लिए अंडे खाने से लोग उन लोगों की तुलना में अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं जिनके पास बैगेल्स थे – जिससे उन्हें दिन भर कम खाने में मदद मिली।

2) बीन्स

सभी बीन्स फाइबर में उच्च होते हैं, जो कि आपका मित्र है जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि यह आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, इस प्रकार भूख को नियंत्रित करता है। बीन्स और फलियों को खाने से रक्तचाप को कम करने, LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने सहित कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ जोड़ा गया है। बीन्स कैलोरी में काफी कम होते हैं और प्रोटीन भी वितरित करते हैं। उन्हें घर के बने वेजी बर्गर, सूप और सलाद में आज़माएँ।

3) दही

दही प्रोटीन से भरपूर और प्रो-बायोटिक्स से भरा होता है, जो पेट की सेहत के लिए अच्छा होता है और आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद कर सकता है। आपका पेट का स्वास्थ्य आपके वजन को प्रभावित कर सकता है, और अधिक फाइबर और प्रो-बायोटिक्स खाने से आपके पेट के बैक्टीरिया को खुश रखने में मदद मिलती है, जो आपके metabolism के लिए अच्छा हो सकता है। अधिक प्रोटीन के लिए ग्रीक जाओ; साथ ही, appetite के शोध में पाया गया कि ग्रीक दही का सेवन कम भूख और बढ़ती तृप्ति से जुड़ा था। बस स्वाद वाले दही में ज्यादे शक्कर पर नज़र रखें, जो केवल कैलोरी जोड़ते हैं। इसके बजाय, सादे दही को मीठा करने के लिए ताजे फल का उपयोग करें।

4) फल

फलों को कभी-कभी खराब स्वाद मिलता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से चीनी होती है। लेकिन फल खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर जब आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या अन्य अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के लिए ताजे फल में स्वैप करते हैं। आपको प्राकृतिक रूप से मीठा उपचार मिलेगा, साथ ही फाइबर और एंटी-ओक्सिडेंट के लाभों को प्राप्त होगा। Journal of Nutrition मुताबिक, एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि अधिक फल का सेवन अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने, सब्जी या फाइबर के सेवन से स्वतंत्र होने के कम जोखिम से जुड़ा था – हालांकि कुल मिलाकर एक स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में फल हमेशा सबसे अच्छी रणनीति है।

5) पॉपकॉर्न

जब तक इस लोकप्रिय कुरकुरे उपचार को सिनेमाघर मक्खन में डुबोया नहीं जाता है, तब तक यह एक उत्कृष्ट वजन घटाने वाला स्नैक बनता है। न केवल फाइबर में पॉपकॉर्न उच्च है, यह कुछ प्रोटीन भी वितरित करता है। air-popped corn (लगभग 3) कप) की 1 औंस की सेवा में 4 ग्राम फाइबर, लगभग 4 ग्राम प्रोटीन और 110 कैलोरी में घड़ियां होती हैं। यह संयोजन रहने की शक्ति के साथ इसे एक स्नैक बनाता है। पॉपकॉर्न हवा से भर जाता है, इसलिए आपको बहुत अधिक कैलोरी के बिना एक बहुत बड़ा हिस्सा मिलता है। आप केवल 100 कैलोरी के लिए 3 पूरे कप पॉपकॉर्न खा सकते हैं।

6) बादाम

बादाम फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे प्रोटीन में उच्च हैं। फाइबर और प्रोटीन के एक-दो पंच वाले खाद्य पदार्थ खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं – जो भोजन के बीच अस्वास्थ्यकर नाश्ते के लिए कम आकर्षक बनाता है। Vitamin E से भरपूर और हृदय-स्वस्थ मोनो- और polyunsaturated वसा का एक अच्छा स्रोत है, बादाम एक सलाद या साइड डिश पर छिड़कने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। आप उन्हें अखरोट या pine nuts के स्थान पर पेस्टो में भी उपयोग कर सकते हैं, उनके साथ अपने सुबह के ग्रेनोला को ऊपर कर सकते हैं, या बस एक छोटे से पैकेट को अपने पर्स में आपातकालीन स्नैक के रूप में रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here