इस नवरात्र पढिये, एक परिवार की 6 बेटियां सभी वैज्ञानिक

0
384

आज हमारे देश की बेटियां अपने बेटों के कंधे से कंधा मिला कर चल रही है. वह अब खुद ही अपनी सारी जिम्मेदारीयों को निभा रही है. सोनीपत के एक गांव भदाना के शिक्षक की छह बेटियां अपने पिता का नाम रोशन कर रही है. इनकी छह में से चार बेटियां विदेशों मे रहकर विभिन्न महत्पूर्ण क्षेत्रों में सोध कर रही है. एक बेटी के कैंसर पर शोध को स्वीकृति मिल चुकी है. वहीं दो बेटियां देश में ही रहकर दो विश्वविद्याल में शोध प्रोफेसर का कार्य कर रही है. शिक्षक अपनी बेटियों को दुर्गा स्वरुपा मान रहे हैं.

गांव भदाना के जगदेव दहिया प्राथमिक विद्यालय में मुख्य अध्यापक थे. उनके घर छह बेटियां और एक बेटा पैदा हुए. एक समय था तब लोग उस समय बेटियों को बोझ मानकर पढ़ाते नहीं थे, लेकिन इ्न्होंने अपनी बेटी को पढ़ाने का मन बनाया और वहीं उन्होंने अपनी बेटियों की प्राइमरी शिक्षा गांव के स्कूल में ही कराई. सभी बेटियों ने सोनीपत के टीकाराम गर्ल्स कालेज से कक्षा 12वीं और हिंदू कालेज से बीएससी की. उससे आगे की शिक्षा के लिए उन्होंने बेटियों को चंड़ीगढ़ भेजा.

शिक्षक जगदेव दहिया ने आगे बताया कि उनकी बेटियां डॉ. संगीता फिजिक्स से, गांव भदाना के जगदेव दहिया प्राथमिक विद्यालय में मुख्य अध्यापक थे. डॉ. मोनिका दहिया बायोटेक्नोलाजी से, डॉ. नीतू दहिया बायोटेक्नोलाजी से, डॉ. कल्पना दहिया, डॉ. डैनी दहिया व सबसे छोटी डॉ. रुचि दहिया मैथ से एमएससी-पीएचडी हैं. उनकी बड़ी बेटी डॉ. संगीता शहर के जीवीएम कालेज में फिजिक्स की प्रोफेसर हैं, जबकि चौथे नंबर की बेटी डा. कल्पना दहिया पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में प्रोफेसर हैं.

इनके अलावा मोनिका दहिया कनाडा में टोरेंटो में वैज्ञानिक हैं. डॉ. नीतू दहिया यूएसए में फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट में वैज्ञानिक हैं. वह खाद्य पदार्थों में मिलावट से होने वाले कैंसर पर शोध कर रही हैं. पिछले वर्ष उनका एक शोध स्वीकार हो चुका है जिसमें उन्होंने सिद्ध किया है कि कैंसर होने से पहले ही शरीर के प्रोटीन में बदलाव शुरू हो जाता है. डॉ. डैनी दहिया वाशिंगटन में स्वास्थ्य विभाग में वैज्ञानिक हैं, जबकि रुचि दहिया यूएसए के यूनियन आफ एरिजोन में शोध कर रही हैं.

सेवानिवृत्त शिक्षक जगदेव सिंह ने बताया कि हमने बेटियों को बेटे समझकर पढ़ाया, पालन-पोषण किया. बेटियों को बेटों के समान ही अवसर दिए. बेटियों ने भी खुद को साबित किया. उन्होंने कहा कि आज उनकी प्रतिभा निखकर सामने आई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here