इन 8 फलों का सेवन शुरू करें, वजन कम करने में होगा मददगार

0
1085

आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि हम खानपान का अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते। बेहतर सेहत के लिए खाने-पीने के साथ फलों का सेवन भी बहुत आवश्यक है। फलों में विटामिन C, A, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सही फलों को सही वक़्त पर खाना आपकी सेहत के लिए सबसे बेहतरीन होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, सबसे पहले सुबह में फलों का सेवन करना चाहिए। दूध या दही के साथ इन्हें कभी नहीं खाना चाहिए। कई तरह के टॉक्सिन्स इसे एक साथ मिलाकर खाने से बनते हैं, जिससे साइनस, कोल्ड, कफ और एलर्जी हो सकती है। खुद को स्वस्थ रखने और वजन नियंत्रित रखने के लिए आप इन 8 फलों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन 8 फलों के बारे में –

1 ) पपीता

कैल्शियम, विटामिन, आयरन, मिनरल्स और शरीर के लिए फास्फोरस भी पपीता में पाया जाता है। इसमें कई प्रकार के पाचन एंजाइम पाए जाते हैं जो खाने को पचाने में मददगार होते हैं। वहीं इसमें कैलोरी और वसा (Fat) भी कम होती है।

2 ) तरबूज

तरबूज में बहुत कम कैलोरी होती है और पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए तरबूज खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है। तरबूज खाना और उसका जूस पीना दोनों ही वजन घटाने के लिए उपयोगी हैं।

3 ) केला

एक केला में 105 कैलोरी की उपलब्धता के कारण, यह तात्कालिक ऊर्जा के लिए सबसे उपयुक्त फल है। वर्कआउट के बाद खाने के लिए मिलने वाले कई पैकेज्ड फूड्स की तुलना में यह फल काफी बेहतर है और यह आपकी मांसपेशियों की ऐंठन को ठीक करने में मदद करता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है और एसिडिटी से भी बचाता है।

4 ) संतरा

यह न केवल स्वाद के लिए अच्छा होता है, बल्कि संतरे के 100 ग्राम टुकड़ों में लगभग 47 कैलोरी होती है, इसलिए यह dieting और वजन घटाने के लिए बहुत उपयोगी है।

5 ) नाशपाती

नाशपाती में उपयुक्त मात्रा में फाईबर होता है। इसके सेवन से लंबे वक़्त तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है, इसलिए यह वजन घटाने में फायदेमंद होता है।

6 ) आम

फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन आम में होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है। ऐसे में आपका वज़न भी नियंत्रित रहता है।

7 ) स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी वसा (Fat) रहित और कम कैलोरी वाली होती है जिसमें न तो चीनी होती है और न ही सोडियम। हर दिन 1.5 कप स्‍ट्रॉबेरी का सेवन करने से आपको बाहर का कोई स्‍नैक्‍स खाने की आवश्यकता नहीं पडे़गी जिससे वजन नियंत्रण में रहेगा।

8 ) अनार

रोज़ाना 1 लाल अनार खाकर आप न केवल वजन घटा सकते हैं बल्क‍ि ये शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में मददगार होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here