बिहार परिवहन विभाग में इतने पदों पर होगी नियुक्ति, जल्द करें आवेदन

0
1845

बिहार परिवहन विभाग में 804 पदों पर शीघ्र ही नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ होने जा रहा है। 496 चलंत सिपाही, 212 प्रवर्तन अवर निरीक्षक एवं 90 मोटर यान निरीक्षक (MVI) के पद पर नियुक्ति होगी। विभाग ने संबंधित आयोगों को खाली जगहों की सूचना भेज दी है। 496 चलंत सिपाही की बहाली केंद्रीय पुलिस चयन पार्षद करेगा। वहीं, प्रवर्तन अवर निरीक्षक की बहाली बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग से होगी।

पहले भी MVI की बहाली बिहार राज्य कर्मचारी चयन पार्षद से होती थी, लेकिन इस बार बिहार लोक सेवा आयोग से इसकी नियुक्ति होगी। परिवहन विभाग की योजना है कि अगले वर्ष मार्च -अप्रैल तक इन सभी पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि विधानसभा चुनाव के पहले तैनाती हो जाए। अगले महीने यानी अक्तूबर में नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है।

496 चलंत सिपाहियों की होगी बहाली

महकमे में पहली मर्तबा 496 चलंत सिपाही की बहाली हो रही है। इसके लिए विभाग ने नई नियमावली तैयार की है। केंद्रीय पुलिस चयन पार्षद अगले महीने बहाली के लिए विज्ञापन निकालेगा। पहले परिवहन विभाग वाहन जांच के लिए होमगार्ड जवानों पर निर्भर रहता था। इस निर्भरता को समाप्त करने के लिए विभाग ने चलंत सिपाही की भर्ती का फैसला किया है।

MVI की 12 सालों बाद बहाली होगी

बिहार में 12 वर्षों के बाद MVI की भर्ती होगी। साल 2007 में MVI की भर्ती के लिए vaccancy आई थी। परिवहन विभाग ने MVI के तादाद में भी इज़ाफ़ा किया है। अभी MVI के कुल 67 सृजित पद हैं, और इनमें से 36 ही पदस्थापित हैं। इसके अलावा 59 नए पदों का सृजन किया गया है। यानी कुल 90 पदों पर भर्ती होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here