बिहार में बाढ़ प्रभावित 9 लाख परिवारों को मिले छह-छह हजार रुपये

0
41

बिहार पहले से ही कोरोना वायरस की चपेट में हैं अब यह बाढ़ आफत बन कर सामने आ गई है. उत्तर बिहार के 14 जिलें बाढ़ की चपेट में हैं जिसमें करीब 90 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बाढ़ के शुरुआती समय में ही बिहार सरकार ने ऐलान किया था कि बाढ़ प्रभावित लोगों के खाते में 6-6 हजार रुपये दिए जाएंगे. बिहार सरकार ने इसके लिए अब तक 573 करोड़ 80 लाख रुपये का भुगतान कर चुकी है.

बिहार सरकार की तरफ से बताया गया है कि बिहार में नौ लाख 56 हजार 341 बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6-6 लाख रुपये दिए गए हैं. सरकार की तरफ से बताया गया है कि इसके लिए अब तक 537 करोड़ 80 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा है कि शेष बचे हुए लोगों को भी यह राशि भुगतान कर दी जाएगी. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा है कि बाढ़ और कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लोकर सरकार सजग है. उन्होंने कहा कि पूरी तत्तपरता से सभी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

वहीं उन्होंने प्रदेश में रोजगार सृजन को लेकर बोलते हुए कहा कि सरकार का पूरा ध्यान है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से लेकर अभी तक 13 करोड़ 72 लाख मानव दिवस का सृजन किया गया है. वहीं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रडु ने कहा कि राज्य के 16 जिलों के 130 प्रखंडों की 1322 पंचायतें अब तक बाढ़ प्रभावित हुई है. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर कार्य हो रहा है. राहत बचाव का कार्य किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here