बिहार में बाढ़ का कहर जारीः गंगा समेत 9 नदियां खतरे के निशान से ऊपर

0
243

बिहार में बाढ़ का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. प्रदेश मे गंगा समेत नौ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. गुरुवार को गंगा का जलस्तर बक्सर से लेकर कहलगांव तक 3 ले 12 सेमी तक की वृद्धि देखी गई है. वहीं अगर हम पटना की बात करे तो पटना में गंगा का जल स्तर 46 सेमी ऊपर बढ़ गया है. बताया जा रहा है कि गंडक और कोसी से पानी छोड़े जाने के बाद से यह स्थिति उत्पन्न हुई है.

इधर नेपाल में हुई बारिश के बाद से कोसी नदी से गुरुवार को पानी का डिस्चार्ज 1.62 दर्ज किया गया है. वहीं वाल्मीकिनगर बराज पर गंडक का डिस्चार्ज भी 1.72 लाख घनसेक पहुंच गया है. कोसी बलतारा और कुरसेला में लाल निशान से ऊपर है. गंडक भी डुमरियाघाट में लाल निशान से ऊपर है. बूढ़ी गंडक रोसड़ा रेलपुल के पास कुछ नीचे उतरी है.

इधऱ बागमती की बात करे तो सीतामढ़ी के कटौंझा में लाल निशान से अब नीचे की ओर जा रही है. वहीं दरभंगा में बागमदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. वहीं कमला नदी जयनगर में खतरे के निशान से निचे हैं. मगर यही नदी झंझारपुर में खतरे के निशान से 1.20 मीटर ऊपर बह रही है. वहीं पूर्वी चंपारण में लालबकेया की बात करे तो यह नदी लाल निशान के पास आ रही और उसके बाद फिर से नीचे उतर जा रही है. अदवारा नदी सीतामढ़ी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. फिलहाल अभी बिहार में बाढ़ से बहुत राहत मिलता दिख नहीं रहा है. अभी भी कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here