गंगा नदी पर बनेगा नया फोरलेन पुल, अक्टूबर से शुरू होगा निर्माण का कार्य

0
272

उत्तर बिहार को सड़क मार्ग से राजधानी पटना और अन्य राज्यों से जोड़ने वाला महात्मा गांधी सेतु पुल का पश्चिमी पुल के सुपर स्ट्रक्चर का आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम उद्घाटन किया.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पटना में गंगा नदी पर नए फोरलेन पुल के निर्माण का कार्य इसी साल अक्टूबर में शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि विक्रमशिला पुल के समानांतर नए पुल और भोजपुर बक्सर गंगा पर पल का निर्माण भी दो महीने में शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि गांधी सेतु के पूर्वी लेन के सुपर स्ट्रक्चर का काम भी 18 महीने में पूरा कर लिया जाएगा.

इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि मोकामा मुंगेर एनएच 80, मुजफ्फरपुर बरौनी एनएच 28 मुजफ्फरपुर सोनवर्षा एनएच 77 को फोरलेन बनाया जाए. आपको बता दें कि सेतु के चारों लेन के पुनरुद्धार में कुल 66 हजार 360 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया जाना है. पूर्वी छोर के दो लेन के जीर्णोद्धार लिए आवश्यक स्टील में से आधी मात्रा की खरीद की जा चुकी है. पूर्वी लेन का जीर्णोद्धार कार्य 18 माह में पूरा कर लिया जाएगा. आने वाले दिनों में पुल के चारों लेन पर गाड़ियां फर्राटे भरने लगेंगी और नागरिकों को बड़ी सुविधा होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here