अररिया में बनेगा नया चिड़ियाघर, CM नीतीश कुमार ने दिए निर्देश विकसित होंगे 7 स्थानों पर इको टूरिज्म

0
104

आज यानी की गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता बिहार राज्य वन्य प्राणी परिषद की 9वीं बैठक संपत्र हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में इको टूरिज्म की संभावनाओं को विकसित करने के लिए जोर देने को कहा. इस दौरान उन्होंने वाल्मिकीनगर, मांगुराहा (पश्चिमी चंपारण), राजगीर, गया, नवादा, अररिया और कैमूर सहित अन्य स्थानों पर भी इको टूरिज्म विकसित करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए जलवायु परिवर्तन विभाग को एक टीम बनाकर काम करने का निर्देश दिया है.

इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने रानीगंज ब्रिज वाटिका फारबिसगंज, अररिया में नया चिड़ियाघऱ बनाने के लिए सहमति प्रदान की. उन्होंने यह भी कहा कि निर्माणाधीन जितने भी रोप है उनका निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाए. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में बनाई जाने वाली एलिवेटेड सड़क के निर्माण के बाद आवागमन में काफी सहूलियत होगी तथा इस क्षेत्र का और विकास होगा. सीएम ने कहा है कि बहुत जल्द इसके निर्णा के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जाएंगे.

इस दौरान सीएम ने यह भी कहा कि राजगीर में दो बसे स्टेशन के पास इंटीग्रेटेड बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा. जिसमें गाड़ियों की एक साथ पार्किग होगी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बहुत ही अच्छी बात कही जिसमें उन्होंने कहा कि इंटरनेट के जरिए लोगों के लिए संजय गांधी जैविक उद्यान पटना में रह रहे जानवरों की लाइव स्ट्रीम देखने की व्यवस्था करने की भी बात कही. उन्होंने इसको लेकर आवश्यक कार्यवाई पूरा करने के निर्देश भी दिए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here