आयुष्मान योजना के तहत अब करा सकते हैं 5 लाख तक का इलाज

0
233

बिहार में मरीजों के लिए राहत की खबर है. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंदर बिहार में किसी निर्धारित पैकेज में शामिल नहीं होने वाले (अन स्पेशिफाइड) सर्जिकल पैकेज के तहत मरीज सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक के खर्च वाले ऑपरेशन करा सकते हैं. पहले के नियम के मुताबिक पैकेज में शामिल नहीं होने वाल सर्जिकल पैकेज के मुताबिक एक लाख रूपये तक के ऑपरेशन करवाए जाने का ही प्रावधान रखा गया था. इसके लिए विभाग से अनुमति मिलती थी ।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह प्रावधान हेल्थ बेनिफिट पैकेज 2. 0 के अनुसार ही 867 पैकेज के तहत इलाज के लिए 1574 प्रक्रिया निर्धारित की गई है. इसके मुताबिक निजी अस्पताल इस योजना से जुड़ पाएंगे। विभाग के मुताबिक हेल्थ पैकेज बेनिफिट 2.0 के तहत 270 पैकेजों की दर में बढ़ोतरी हुई है और इसके साथ ही 237 नए पैकेज जोड़े गए हैं. विभाग के जारी सूचना के मुताबिक इसे तत्काल 16 सितंबर 2020 से लागू कर दिया गया है।

बताते चलें कि आयुष्मान योजना के तहत बिहार में अबतक दो लाख सात हजार मरीजों का इलाज किया जा चुका है और तकरीबन 53. 92 लाख पात्र लाभार्थियों और तकरीबन 25 . 02 लाख परिवारों को गोल्डन कार्ड जारी हो चुके हैं. इस योजना के मुताबिक राज्य में अबतक 833 अस्पताल जुड़े हैं. जिसमें से 569 सरकारी और 264 निजी अस्पताल सम्मिलित हैं. इन अस्पतालों को अबतक 144 करोड़ रूपये से अधिक का भुगतान किया गया है. इन सभी अस्पतालों और भर्ती तथा डिस्चार्ज की बात करें तो मरीजों का अनिवार्य रूप से प्रमाणीकरण किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here