बड़ी राहत: अब आपके मोबाइल में होंगे ड्राइविंग लाइसेंस और RC, कागजात साथ लेकर चलने की कोई जरुरत नहीं.

0
323

दोस्तों केंद्र सरकार ने एक फैसला लिया हैं जो हम आम नागरिकों के लिए खासी राहत देने वाली मानी जा रही हैं. दरससल केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस और RC बुक भी आप डिजिटल फॉर्म में दिखा सकेंगे, मतलब अब कागजात साथ लेकर चलने का झमेला ख़त्म.

कैसे हो पाया यह मुमकिन

यह केंद्र सरकार और परिवहन मंत्रालय के सफल प्रयास द्वारा हो पाया हैं, और यह सब मुमकिन हो पायेगा एक App के जरिये जिसे डिजिलॉकर कहते हैं, आप इस अप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इसे इनस्टॉल क्र सकते हैं. इंस्टालेशन के बाद आपको इसमें रजिस्टर करना होगा और इसी में आप अपने गाडी से जुड़े कागजात डिजिटल फॉर्मेट में रख सकेंगे.

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश देते हुए कहा है की अब हर राज्य के सरकार को इसे नियम में लाना होगा और एप्प के जरिये दिखाए गए कागजात को वैध भी मानना होगा. डिजिटल फॉर्मेट में दिखाए गए कागजात पूरी तरह से क़ानूनी होंगे और इस्पे कोई भी चालान या फाइन नहीं की जायेगी क्यूंकि यह मोटर व्हीकल एक्ट 1988 द्वारा वैध होगा.

क्यों किया गया यह फैसला

दरअसल मंत्रालय को इन मामलों से जुड़े काफी शिकायतें मिले जिसपे केंद्र सरकार और परिवहन मंत्रालय द्वारा यह रास्ता निकला गया. अब आपको हर वक़्त गाडी के पेपर्स लेकर साथ चलने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. आप डिजिलॉकर या एम परिवहन एप्प पर सारे दस्तावेज रख सकते हैं और जरुरत पड़ने पर दिखा सकते हैं.

  • 82
  •  
  •  
  •  
  •  
    82
    Shares
Loading...
[Copy]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here