अब ईडी करेगा सृजन घोटाले की जांच , आ सकते है इन बड़े नेताओं के नाम

0
809

बिहार में बहुचर्चित सृजन घोटाले की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) करने वाली है। सृजन घोटाले में किसी भी रूप में शामिल लोगों के लिए अब मुसीबत बढ़ने वाली है। अब सृजन घोटाले की जांच CBI के अलावा ED को सौंपा गया है। बहुत जल्द मामला दर्ज होने के बाद अब छानबीन भी शुरू हो जायेगी। ईडी की इस जांच में अवैध संपत्ति मामले में PMLA (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट) के तहत कई लोगों की संपत्ति जब्त होने जा रही है.

file photo

बता दे कि बिहार के बहुचर्चित सृजन घोटाले को लेकर अब जांच की कार्रवाई और भी तेज कर दी गई है ,इस मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय जांच करेगा। हाल ही में ईडी ने सीबीआई की दर्ज एफआईआर को आधार बनाते हुए अपने स्तर से ECIR (इंफोर्समेंट केस इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट) दर्ज कर विभिन्न स्तरों पर जांच शुरू कर दी है. अब सीबीआई की जांच के साथ ईडी भी जांच का काम करेगी। बता दे कि सीबीआई पीसी (प्रीवेंशन ऑफ करप्शन) एक्ट के तहत जांच कर रही है. जबकि, ईडी पीएमएलए के तहत जांच का काम करेगी. इस मामले से जुड़े सभी आरोपियों पर दोनों एजेंसियों की तरफ से कठोर कार्रवाई की जायेगी.इस मामले में सीबीआई अपनी पहली चार्जशीट जमा कर चुकी है.अब तक इस मामले में 19 से ज्यादा लोगों के दोष साबित हो चुके है जिसमे करीब 17 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

गौरतलब है कि इस बड़े मामले में सभी स्तर पर अवैध संपत्ति के जुड़े मामले की छानबीन की जायेगी. इसमें जुड़े सभी अभियुक्तों की अवैध संपत्ति की जांच की जायेगी.बताया जा रहा है कि इस मामले में बिहार के कई सफ़ेदपोश नेताओं के नाम आ सकते है।हालांकि अभी उनके नाम खुलकर सामने नहीं आये है परन्तु इस मामले में उन लोगों की भी संपत्ति की जांच होने की पूरी संभावना है। ऐसे लोगों पर अवैध संपत्ति के मामले के अनुसार मुकदमा दर्ज होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here