पितृपक्ष मेले की हुई शुरुआत, गया से दिल्ली के लिए चलेगी AC Volvo Bus

0
963

12 सितंबर से गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला की शुरुआत हो रही है। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम श्रद्धालुओं को इस जगह की यात्रा करने की सुविधा देने के लिए 13 सितंबर से नगर बस सेवा का आवागमन शुरू करने जा रहा है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि पितृपक्ष मेले में देश-विदेशों से श्रद्धालुओं का समागम होता है। काफी तादाद में श्रद्धालुओं का आना-जाना होता है। उन्हें आने-जाने में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए पर्याप्त तादाद में बसों के परिचालन को शुरू किया जाएगा।

परिवहन सचिव ने कहा कि पितृपक्ष मेला के मौके पर गया में 15 नगर बस सेवा की शुरुआत की जा रही है। वहीं गया से दिल्ली, और गया से राजगीर वाया नालंदा के लिए भी एक-एक AC Volvo Bus के परिचालन को शुरू किया जा रहा है। 13 सितंबर से इन बसों के आवागमन की शुरुआत हो जाएगी। 15 नगर बस सेवा का आवागमन गया के तीन रूटों पर किया जाएगा। विष्णुपद से प्रेतशीला के लिए 4 बस, विष्णुपद से बोधगया के लिए 7 बस, और गया रेलवे स्टेशन से विष्णुपद के लिए 4 बसों का परिचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पितृपक्ष मेला के दौरान देश और देश के अन्य दूसरे हिस्सों से भी श्रद्धालू श्राद्ध, पिंडदान एवं तर्पण करने के लिए आते हैं। दिल्ली से गया आने-जाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए ख़ास तौर पर वातानुकूलित वॉल्वो बस की सेवा की शुरुआत की जा रही है। 52 सीटर वातानुकूलित बस में बैठ कर आराम से यात्रा कर सकते हैं, और इसका किराया सिर्फ 1620 रूपए है। दिल्ली से गया और गया से दिल्ली की सफर कर सकेंगे।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिलने के कारण से बहुत सारे श्रद्धलु चाह कर भी दिल्ली से बोधगया नहीं आ पाते हैं। ऐसी स्थिति में दिल्ली और गया के बीच वॉल्वो बस के परिचालन से श्रद्धालुओं को बहुत राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि राजगीर पर्यटन क्षेत्र होने के कारण से जो लोग बोधगया आते हैं वो राजगीर और नालंदा जाना चाहते हैं। अच्छे और सुलभ संसाधन नहीं होने के कारण से नहीं जा पाते हैं। इसलिए परिवहन विभाग ने पहली बार AC वॉल्वो नालंदा, राजगीर तथा बोधगया के बीच शुरुआत की है। यह 3 बार अप-डाउन करेगी। यहाँ आराम से पर्यटक AC और आधुनिक बस में बैठकर यात्रा कर सकते हैं। पितृपक्ष के माध्यम से बिहार में पर्यटन क्षेत्र को आकर्षित की यह एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here