आदित्य ठाकरे ने कहा अब महाराष्ट्र में आवाज से होगी कोरोना की जांच

0
141

भारत में समेत विश्व में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका हुआ है. इधर भारत में एक दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा पुष्टि हो रही है. भारत में कोरोना की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र झेल रहा है. यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. अब महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना जांच की नई तकनीक का इस्तेमाल करने जा रही है. इसमें बताया जा रहा है कि आवाज से ही कोरोना की जांच की जाएगी.

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि बीएमसी आवाज के नमुनों का उपयोग करके AI आधारित कोविड टेस्टिंग का एक परीक्षण करेगी. आरटी-पीसीआर टेस्टिंग भी होती रहेगी, लेकिन दुनियाभर में टेस्ट की गई तकनीकें साबित करती है कि महामारी ने हमें हमारे स्वास्थ्य ढ़ांचे में तकनीक के उपयोग से चीजों को अलग तरह से देखने और विकसित करने में मदद की है.

महाराष्ट्र सरकार अब कोरोना से लड़ाई में अपनी तकनीक को बदलने जा रही है. अब वह आवाज के माध्यम से लोगों की जांच करेगी. आपको बता दें कि शनिवार को एक दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 11 से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं. वहां ठीक होकर घर जाने वालों की संख्या 3 लाख से ज्यादा है वहां अब तक महाराष्ट्र में 5 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति पर एक नजर डाले तो यहां ठीक होकर घर जाने वाले मरीजों का प्रतिशत 67.26 है. तो वहां शनिवार को एक दिन 12 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं. जबकि इसी दिन कोरोना से ठीक होकर घर जाने वालों की संख्या 11 हजार थी. महाराष्ट्र में अब तक 26 लाख लोगों को कोरोना की जांच की जा चुकी है जिसमें से पांच लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं. बताया गया है कि प्रदेश में 9 लाख से ज्यादा लोग होम क्वारंटीन है. और 35 हजार से ज्यादा लोग अस्पतालों में क्वारंटीन है. महाराष्ट्र मे वर्तमान में 1 लाख 47 हजार 48 एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में पहले पायेदान पर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here