86 साल बाद बिहार में इस रूट से गुजरेगी ट्रेन, PM मोदी कल करेंगे उद्धाटन

0
279

बिहार में 86 साल के बाद मिथलांचल रेल मार्ग पर एक फिर से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. कल यानी की 18 सितंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा देखे गए सपने को पीएम नरेंद्र मोदी साकार करेंगे. इसको लेकर सुपौल रेलवे स्टेशन पर प्यापक तैयारियां की जा रही है. उद्घाटन के साथ ही कोसी रेल महासेतू पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा.

आपको बात दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपयी ने इस पुल की आधारशिला रखी थी. इस योजना में कोसी महासेतु पर इस्ट वेस्ट कोरिडोर को सड़क मार्ग तक जोड़ना भी शामिल था. आपको बता दें कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पहले कोसी महासेतु सड़क पुल को बना दिया गया था. अब रेल मार्ग का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे. केंद्र में मोदी सरकार के बनने के बाद से रेल पुल के कार्यों मे तेजी आई है. केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से पुल के निर्माण कार्य में युद्ध स्तर की तेजी आई है.

इस पुले के अगर इतिहास को देखें को 1887 में निरमाली और भापतियही के बीच मीटर गेज पुल का निर्णाण हुआ था. लेकिन 1934 में आई भूंकप और उससे पहले आई बाढ़ के कारण यह पुल पूरी तरह से तहसनहस हो गया. उसके बाद से लगातार बिहार में कोसी का प्रकोप बढ़ता चला गया जिसका नतीजा यह हुआ कि अब जाकर एक बार फिर से इस नदी पर पुल बन कर तैयार हुआ है.

साल 2003-04 में जब भारत सरकार ने इसकी मंजरी दी गई थी. उस समय इसको 1.9 किमी लंबी महासेतू के लिए 516 करोड़ रुपये का खर्च आया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here