निगमकर्मियों के बाद अब शिक्षक जाएंगे ह-ड़ताल पर, जानिए बिहार सरकार ने क्या कहा

0
806

राजधानी पटना (Patna) में इन दिनों कर्मचारियों की ह-ड़ताल जारी है. पटना में नगर निगम के कर्मचारियों की ह-ड़ताल जारी है. साथ ही बिजली कर्मियों (Electrical workers) की ह-ड़ताल भी जारी है. वही अब शिक्षक भी आंदोलन करने के मुड में दिखाई दे रहे हैं. राज्य शिक्षक सं-घर्ष समन्वय समिति ने सरकार को 17 से ह-ड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. इसके बाद बिहार सरकार ने आंदोलन करने वाले शिक्षकों के ऊपर मुकदमा करने की बात कही है.

शिभा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन (RK Mahajan) ने कहा है कि यदि शिक्षक मैट्रिक परीक्षा में वीक्षण कार्यों का बहिष्कार करते हैं तो उन्हें सेवा से अनिधिकृत रूप से अनुपस्थित मान कर नो वर्क-नो पे के सिद्धांत पर वेतन नहीं दिया जाएगा. शिक्षकों की अनुपस्थिति को सेवा में टूट भी माना जाएगा. इसके साथ ही कार्य में बाधा डालने वाले शिक्षकों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में आइपीसी (IPC) के तहत मुकदमा और शिक्षकों को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी.

आगे बोलते हुए महाजन ने जिलाधिकारी, जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों और उप विकास आयुक्तों को सरकार के फैसले अवगत कराते हुए कहा कि मैट्रिक की परीक्षा की तिथि को घोषणा महीनों पूर्व परीक्षा समिति ने की थी. परीक्षा से लाखों बच्चों का भविष्य जुड़ा हुआ है. ऐसे में बहिश्कार और असहयोग की बात अनुचित है. बच्चों के भविष्य के साथ इस प्रकार के खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

बांसुरी और सुदर्शन के भरोसे बिहार विधानसभा जीतेंगे तेजप्रताप, जानिए उन्होंने नालंदा में क्या कहा

उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि जो शिक्षक वीक्षण कार्य में तैनात किए गए हैं पर अब ह-ड़ताल पर जाना चाहते हैं उनसे लिखित घोषणा पत्र ले लिया जाए. जो ह-ड़ताल पर नहीं जा रहे हैं वैसे शिक्षकों के सहयोग से परीक्षा ली जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here