इस लड़की की याचिका के बाद HUL को बदलना पड़ा Fair & Lovely का नाम, जानिए

0
470

आपने हम सब ने फेयर एंड लवली का एड खुब देखा है और दुरदर्शन देखने वालों ने तो और भी ज्यादा देखा है. अब इस फेयर एंड लवली का नाम बदल गया है. इस नाम के आगे से फेयर शब्द गायव हो गया है. हाल ही में हिंदुस्तान यूनीलीवर कंपनी ने अपने ब्रैंड फेयर एंड लवली से फेयर शब्द हटाने का फैसला लिया. कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि उस पर कई सालों से ऐसे आरोप लग रहे हैं कि वह दुराग्रह पैदा कर रही है, जिसके चलते अब कंपनी ने ये बड़ा फैसला लिया है.

यह सब कर दिखाया है मुंबई की रहने वाली चंदना हीरन ने 22 साल की की चंदना चार्टर्ड अकाउंटेंसी के अंतिम वर्ष की स्टूडेंट्स हैं. करीब दो सप्ताह पहले ही उन्होंने ‘हिंदुस्तान यूनिलीवर’ के ख़िलाफ़ एक ऑनलाइन याचिका दायर की थी, जिसके लोगों का खूब समर्थन मिला. करीब 15,000 लोगों ने इसमें स्वीकृति दर्ज कराई थी. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो चंदना ने अपनी याचिका में कॉस्मेटिक कंपनियों को इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग न करने की मांग की थी, जो साफ़ तौर पर ‘फ़ेयर’ को प्रोमोट करने का काम कर रहे हैं. अपनी याचिका में उन्होंने कंपनियों से पूछा था कि आख़िर फ़ेयर ही अच्छा क्यों है, डार्क क्यों नहीं?

मीडिया से बात करते हुए चंदना ने बताय है कि इंसान की स्किन के कलर को लेकर भेदभाव करना बेतुका है. मेरा रंग भी सांवला है, इससे मुझे कोई फ़र्क नहीं पड़ता. उन्होंने कहा कि ‘मैं अक्सर देखती हूं कि मेरी तरह दिखने वाली कई लड़कियां अपने रंग को लेकर परेशान रहती हैं. फिल्म जगत में मेरी स्किन के रंग की कोई भी टॉप अभिनेत्री नहीं है. मैगज़ीन में भी सांवले रंग की स्किन वालों को एंडोर्स नहीं किया जाता. यहां तक कि सोशल मीडिया भी ब्यूटी फ़िलटर्स और फ़ोटो एडिटिंग टूल्स से भरे पड़े हैं, जोकि ठीक नहीं हैं.

चंदना ने अपने एक ट्विट में इस याचिका का समर्थन करने वालों को धन्यवाद कहा है. साथ ही हिंदुस्तान यूनीलीवर कंपनी द्वारा अपने बैंड फेयर एंड लवली से फेयर शब्द हटाने के फैसले को साहसिक बताया है.

स्त्रोतः-https://www.indiatimes.com/hindi/india-news/chandana-hiran-girl-who-started-a-petition-against-fair-lovely-516680.html?fbclid=IwAR1cZx09Ia_5GunBO9MZt3GvB_3agr4F0o6bcmYhAOsSd4HW5wHzMGnvDP8

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here