Placeholder canvas

टूटे सारे रिकॉर्ड, एक साल में बने 200 शतक, विश्व क्रिकेट में कभी नहीं हुआ ऐसा

Bihari News

एक साल में 200 शतक, सुनने में बड़ा अच्छा लग रहा है ना. क्रिकेट लवर्स आपको पता है इस साल यानी 2022 में कुल कितने इंटरनेशनल शतक लगे हैं ? नहीं जानते ? हम आपको बता देते हैं, दोस्तों इस साल कुल 200 शतक लग चुके हैं. 2022 का 200वां शतक एक पाकिस्तानी खिलाड़ी के बल्ले से आया है. इस लेख में हम आपको विश्व क्रिकेट के एक नए कीर्तिमान के बारे में बताने जा रहे हैं. यह कीर्तिमान इस बीत रहे साल यानी 2022 को क्रिकेट रिकॉर्ड बुक में खास स्थान दिला रहा है.

क्रिकेट में पहले कभी नहीं हुआ था ऐसा, जो पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में हुआ है.

क्रिकेट खेल है स्टैट्स और रिकॉर्ड का, विश्व क्रिकेट में रोज ही नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने टूटते हैं. 27 दिसंबर को क्रिकेट के मैदान में कुछ ऐसा हुआ, जो विश्व क्रिकेट में पहले कभी नहीं हुआ था. मंगलवार, 27 दिसंबर को नया कीर्तिमान रचा गया, जिसकी वजह एक पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं, उनके बल्ले से निकला शतक है.

दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त पाकिस्तान पहुंची है, जहां दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. 26 दिसंबर को पहले टेस्ट का आगाज हुआ और मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान के खिलाड़ी आगा सलमान ने शतक ठोक दिया, उनके शतक से विश्व क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान रचा गया. सलमान के बल्ले से निकला शतक इस साल यानी 2022 का 200वां शतक था. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब एक साल के अंदर 200 शतक लगे हों. इससे पहले एक साल में सबसे अधिक शतक साल 2015 में लगे थे, उस साल 193 शतकीय पारियां खेली गईं थीं. 2014 में 191 अंतराष्ट्रीय शतक देखने को मिले थे.

 बता दें, आगा सलमान टेस्ट मैच के दूसरे दिन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे, और उन्होंने 155 गेंदों का सामना करते हुए 103 रन बनाए, यह उनके इंटरनेशनल करियर का तो पहला शतक था मगर यह साल का 200वां शताक बन गया. इस तरह अपने पहले अंतराष्ट्रीय शतक बनने के बाद ही सलमान का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया है.

सलमान ने अपनी पारी में 17 चौके लगाए, उन्हें तेज गेंदबाज टिम साउदी ने आउट किया. पाकिस्तान की पहली पारी 438 रनों पर खत्म हुई. पाकिस्तान को 400 रनों तक पहुंचाने में आगा सलमान के अलावा कप्तान बाबर आजम ने बड़ा योगदान दिया था. बाबर ने 280 गेंदों का सामना किया और 161 रनों की पारी खेली, इस पारी में बाबर के बल्ले से 15 चौके और 1 छक्का आया. न्यूजीलैंड की टीम ने तीसरे दिन लंच तक 2 विकेट के नुकसान पर 245 रन बना लिए थे. सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम 113 रन और डिवॉन कॉनवे 92 रन बनाकर आउट हुए.

आपको क्या लगता है दोस्तों ? क्या भविष्य में एक साल में 200 शतक बनने का रिकॉर्ड टूटेगा या नहीं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment