हरे बादाम का शुरू करें सेवन, जल्द होगा वजन कम

0
3339

हरे बादाम nuts होते हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सूखे बादाम की तुलना में इनमें बहुत सारे पोषक तत्व ज्यादा होते हैं। इनके क्या-क्या फायदे हैं और इन्हें कैसे खाएं, यह आपको हम बताने जा रहे हैं।

  1. हरे बादाम स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि ये antioxidants से भरपूर होते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं। इनसे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  2. ये बादाम वजन कम करने के लिए बेहतर हैं, क्योंकि इनमें स्वस्थ वसा सम्मिलित हैं। ये अतिरिक्त वसा (fat) को बाहर निकालने में सहायता करते हैं।
  3. पेट के लिए हरे बादाम बेहतर होते हैं, क्योंकि इनमें काफी ज्यादा fiber होता है, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता है एवं कब्ज़ से राहत दिलाता है।
  4. बालों के लिए भी ये लाभदायक हैं, क्योंकि इनमें vitamin, खनिज और बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं।
  5. हरा बादाम folic acid का बेहतर स्रोत है, जो भ्रूण के मस्तिष्क तथा न्यूरोलॉजिकल विकास में सहायता करता है। इसमें उपस्थित vitamin E है जो बच्चे को asthama के जोखिम से बचाता है।

ये सावधानी बरतें –

  1. सूखे बादाम के तुलना में हरे बादाम में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और fiber भी ज्यादा होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में सूखे बादाम के तुलना में हरे बादाम अधिक खाये जा सकते हैं।
  2. हरे बादाम में पानी तथा fiber की मात्रा भरपूर होने के वजह से ये गर्मियों के मौसम में पाचन में बहुत सहायता करते हैं। वैसे तो हरे बादाम को खाने की मात्रा खाने की diet निर्भर करती है, पर सामान्य तौर पर 8 से 10 बादाम का सेवन एक दिन में किया जा सकता है।
  3. हरे बादाम में potassium ज्यादा होता है। इसलिए kidney से जुडी हुई परेशानी वालों को विशेषज्ञ से हिदायत के बाद ही इसका उपयोग करना चाहिए।
  4. वैसे तो हरे बादाम को छीलकर खाया जा सकता है, पर इस तरह कोई न खाना चाहे, तो इनको olive oil के साथ खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here