आज सदी के महानायक का है जन्मदिन, लिंक में देखे अनदेखी तस्वीरें और जाने अनसुने किस्से!

0
325

अमिताभ बच्चन जिसे पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री सदी के महानायक, बिग बी, और शहंशाह जैसे नामों से जानती है, किसी भी पहचान के मोहताज नहीं। आज बॉलीवुड के इस महानायक का जन्मदिन है जिसे पूरी दुनिया दिल और जान से चाहती है.

अमिताभ बच्चन आज 76 वर्ष के हो चुके है और इनका जीवन बेहद उतार और चढाव भरा रहा. कभी अपने करियर के सबसे नीचले पायदान पे थे अमिताभ बच्चन जब कोलकाता की नौकरी छोर कर मुंबई आये थे फिल्मों में काम ढूंढने। आवाज़ और कद को लेकर आकशवाणी ने भी उन्हें नहीं लिया था और कई ऑडिशंस देने के बाद भी बात नहीं बन पाती थी. थक हार कर जब मुंबई से वापिस लौटने लगे तो डायरेक्टर ने रेलवे स्टेशन पे रोका और वापिस लाये.

श्री हरिवंश राय बच्चन और श्रीमती तेज़ी बच्चन के पुत्र अमिताभ को ऐसा नहीं था की शुरू में ही सफलता मिलने लगी थी. सबसे पहले उनकी 1969 में फिल्म आयी सात हिन्दुस्तानी जो बुरी तरह से पिट गयी फिर आयी 1969 में ही भुवन शोम जिसमे उन्होंने अपनी आवाज़ दी उसके बाद बॉम्बे टॉकी और वो भी पिट गयी.

असफलता जिसने देखि वही सफलता का स्वाद अच्छे से चखता है और इसका उदहारण है श्री अमिताभ बच्चन। शुरूआती मौका तो मिला लेकिन एक के बाद एक 3-4 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही. फिर आया वर्ष 1971 या फिर कह लो “गोल्डन ईयर ऑफ़ अमिताभ बच्चन” और इस वर्ष अमिताभ बच्चन ने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ स्क्रीन शेयर किया ुर फिल्म थी “आनंद”. आनंद सुपरहिट रही और अमिताभ बच्चन के लिए उम्मीद का सहारा मिला। हालांकि इसके बाद भी 5-6 फिल्में आयी लेकिन वो भी कुछ ख़ास नहीं कर पायी और फिर 1973 में आयी “ज़ंजीर”, इस फिल्म ने अमिताभ को एंग्री यंग मन का खिताब भी दे डाला और भई दिया भी क्यों न जाए आखिर इंस्पेक्टर विजय खन्ना ने बॉक्स ऑफिस पे गर्दा जो उड़ा दिया था.

अमिताभ बच्चन ने फिर एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी लेकिन 90 का दशक कुछ ठीक नहीं रहा और फिर साथ मिला पुराने दोस्त आदित्य चोपड़ा का और सन 2000 में आयी “मोहब्बतें”, फिर सभी मिथक को तोड़ते हुए बिग बी ने छोटे परदे का भी रुख किया और फिर आया “कौन बनेगा करोड़पति” जो आजतक धमाकेदार अंदाज़ में चल रहा है.

तो दोस्तों यह थी इस सुपरस्टार के जिंदगी की हाइलाइट्स और उम्मीद है यह स्टोरी आपको पसंद आया होगा, तो हमारे और हमारे पूरे बिहारी न्यूज़ परिवार की ओर से अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और ढेर साड़ी शुभकामनाएं.

  • 32
  •  
  •  
  •  
  •  
    32
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here