जहानाबाद से कौन बनेगा सांसद ?

0
599

पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के तले राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के टिकट पर जीत हासिल करने वाले डॉ. अरुण कुमार इस बार अपनी पार्टी बनाकर चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के तहत 19 मई को वोटिंग होनी है. नतीजे 23 मई को आएंगे।

इस बार के चुनाव में एनडीए गठबंधन के तहत यह सीट जेडीयू के खाते में आई है. जेडीयू ने इस बार चंदेश्वर कुमार चंद्रवंशी को टिकट दिया है. वहीं आरजेडी की तरफ से सुरेंद्र यादव को खड़ा किया गया है. पूरी लड़ाई को त्रिकोणीय बना रहे हैं डॉ. अरुण कुमार। वही तेजप्रताप यादव जहानाबाद में अपने उम्मीदवार चंद्रप्रकाश यादव को मैदान में उतरा हैं।

वर्ष 1952 में सोशलिस्ट पार्टी के बिगेश्वर मिश्रा यहां के सांसद बने। 1980 के चुनाव में महेंद्र प्रसाद कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते थे. सीपीआई नेता रामाश्रय प्रसाद सिंह जहानाबाद से 4 बार चुनकर लोकसभा गए. रामाश्रय सिंह इस सीट पर लगातार 1984 से 1996 चार बार चुनाव जीते थे. लेकिन 1998 के चुनाव में इस सीट ने सियासी करवट ली और आरजेडी ने समता पार्टी के अरुण कुमार को हराकर इस सीट से अपना खाता खोला. तब से इस सीट से कभी आरजेडी तो कभी जेडीयू को जीत हासिल होती रही. 1999 के चुनाव में अरुण कुमार जेडीयू के टिकट पर आरजेडी उम्मीदवार को हराने में कामयाब रहे. 2004 के चुनाव में आरजेडी के गणेश प्रसाद सिंह ने अरुण कुमार को मात दी. लेकिन 2009 के चुनाव में जेडीयू ने यहां से जगदीश शर्मा को उतारा. जिन्होंने आरजेडी के सुरेंद्र प्रसाद यादव को मात दी. 2014 के मोदी लहर में डॉ. अरुण कुमार एनडीए की सहयोगी आरएलएसपी के टिकट पर यहां से दूसरी बार जीतने में कामयाब रहे.

जहानाबाद संसदीय क्षेत्र जहानाबाद और अरवल जिलों के कुछ हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है। स्वामी सहजानंद महाविद्यालय यहां के प्रमुख शैक्षणिक संस्थान हैं

जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के तहत विधानसभा की 6 सीटें आती हैंअरवल, कुरथा, जहानाबाद, घोसी, अतरी और मकदूमपुर. इनमें से मकदूमपुर सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. ये सीटें जहानाबाद और अरवल जिलों में पड़ती हैं।

2014 में हुए लोकसभा चुनाव में इस सीट से आरएलएसपी के डॉ. अरुण कुमार को जीत हासिल हुई. अरुण कुमार ने आरजेडी उम्मीदवार को 42340 वोटों से हराया. आरएलएसपी उम्मीदवार डॉ. अरुण कुमार को 322647 वोट मिले. जबकि आरजेडी के सुरेंद्र यादव को 280307 वोट. नोटा पर 10352 मतदाताओं ने बटन दबाया. कुल मतदान 57 प्रतिशत हुआ था।

इस संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 1,276,912 है. इनमें से 680,766 पुरुष और 596,146 महिला मतदाता शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here