ASIA CUP 2022 : क्या 8वीं बार खिताब पर कब्जा करने में सफल होगी टीम इंडिया ?

0
883

7 बार ट्रॉफी पर कब्जा करने वाली टीम इंडिया आगामी एशिया कप में सबसे पसंदीदा टीम है. 2018 में जब आखिरी बार एशिया कप खेला गया था, Rohit Sharma की कप्तानी में भारतीय टीम ने दुबई में रोमांचक फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर 7वीं बार खिताब पर कब्जा किया था. इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम भारत अब 8वीं बार ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए तैयार है.

27 अगस्त से टूर्नामेंट की शुरुआत हो रही है और 11 सितंबर को फाइनल खेला जाना है. 28 अगस्त को भारत का सामना चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा और इसी मैच से दोनों ही टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगी. पाकिस्तान और भारत दोनों ने आगामी एशिया कप के लिए अपने-अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है.
भारतीय टीम को स्क्वाड के ऐलान से पहले तब बड़ा झटका लगा, जब स्टार तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah और Harshal Patel इंजरी के चलते टीम से बाहर हो गए. दोनों के टीम से बाहर होने से भारत को बड़ा झटका लगा है.

पिछले टी20 वर्ल्ड कप यानी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की शानदार कप्तानी की है. जब से रोहित ने टीम की कमान संभाली है, भारत एक भी वाइट-बॉल सीरीज नहीं हारी है. अभी हाल ही में संपन्न हुए वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने मेजबानों को 5 मैचों की टी20आई सीरीज में 4-1 से मात दी. इससे पहले इंग्लैंड को 2-1 से हराया. रोहित ने बतौर कप्तान एक नया मुकाम भी हासिल कर लिया है. एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक जीत दर्ज करने के मामले में रोहित शर्मा भारतीय कप्तानों में टॉप पर पहुंच गए हैं. रोहित ने दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है.
साल 2016 में धोनी की कप्तानी में भारत ने सर्वाधिक 15 मुकाबले जीते थे, जबकि विराट के नेतृत्व में साल 2018 में टीम इंडिया ने 14 जीत दर्ज की थी. लेकिन इस साल यानी 2022 में रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने अब तक 16 जीत दर्ज कर ली है. दिलचस्प बात ये है कि अभी साल 2022 के खत्म होने में कुछ महीनों का समय शेष है, ऐसे में रोहित के पास और ऊपर जाने का मौका है.


रोहित शर्मा का बतौर कप्तान जीत प्रतिशत भी सबसे ज्यादा है. रोहित ने साल 2017 से अभी तक 35 मैचों में टीम की कप्तानी की है, जिसमें टीम को सिर्फ 6 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 29 मुकाबलों में टीम ने जीत दर्ज की है. IPL के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा अब भारत के सबसे सफल टी20आई कप्तान साबित हो रहे हैं. और आगामी एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए यह काफी सुकून भी दे रहा है.

क्या 8वीं बार एशिया का चैंपियन बनेगी टीम इंडिया ?

रोहित शर्मा और उनकी टीम के हालिया वाइट-बॉल फॉर्म को देखते हुए उनको आगामी एशिया कप और उसके बाद होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आइए एक नजर डालते हैं भारतीय टीम की ताकत और कमजोरियों पर.

भारत का गेंदबाजी आक्रमण :

पिछले कुछ समय में भारत की गेंदबाजी यूनिट बेहतरीन फॉर्म में है. जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद विरोधी भारत की गेंदबाजी आक्रमण को हल्के में लेने की भूल नहीं करेंगे. तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar और Arshdeep Singh दोनों ही गेंदबाज कभी भी गेंदबाजी करने में सक्षम हैं फिर चाहे वो पावरप्ले हो, या बीच के ओवरों में, या फिर डेथ ओवर में.

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20आई सीरीज में अर्शदीप सिंह ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ बने थे. युवा स्पिनर Ravi Bishnoi ने भी अच्छी गेंदबाजी की. स्पिनर Ravichandran Ashwin, Yuzvendra Chahal और Ravindra Jadeja अपनी सटीक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं और बल्लेबाजों के लिए उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं होगा.

हार्दिक पंड्या का फॉर्म :

स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya ने गजब की वापसी की है. IPL 2022 में नई-नवेली टीम Gujarat Titans(GT) को डेब्यू सीजन में ही चैंपियन बनाने वाले कप्तान हार्दिक पंड्या ने बल्ले और गेंद से भी शानदार प्रदर्शन किया. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का उनको इनाम भी मिला और राष्ट्रीय टीम में उन्होंने वापसी की. टीम इंडिया की जर्सी में भी हार्दिक के उम्दा फॉर्म जारी रहा. इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने अपने टी20आई करियर का पहला अर्धशतक जड़ दिया और गेंद से भी उम्दा प्रदर्शन किया. हार्दिक के रहने से टीम को गजब का संतुलन मिलता है और हार्दिक एक एक्स-फैक्टर साबित हो रहे हैं.

कमजोरी :

तेज गेंदबाज Avesh Khan का लगातार अच्छा प्रदर्शन न करना भारतीय टीम को भारी पड़ सकता है. एशिया कप के लिए टीम मैनेजमेंट ने तीन तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar, Arshdeep Singh और Avesh Khan का चयन किया है, जबकि Deepak Chahar को स्टैंडबाय में रखा गया है. IPL में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले आवेश खान भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं.
आवेश इंग्लैंड दौरे पर काफी महंगे साबित हुए थे और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20आई में आवेश ने आखिरी ओवर में 10 रन लुटा दिए थे, जिससे भारतीय टीम वह मुकाबला हार गई थी. इसलिए आवेश को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा, नहीं तो वो आगामी एशिया कप में टीम की कमजोरी बन सकते हैं.

अवसर :

Deepak Hooda और युवा स्पिनर Ravi Bishnoi के पास सुनहरा अवसर होगा, खुद को साबित करने का और टीम में अपनी दावेदारी पेश करने का. अगर दोनों बढ़िया प्रदर्शन करते हैं तो एशिया कप के बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में उनका चयन हो सकता है.

खतरा :

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चिंता Virat Kohli का फॉर्म है. कोहली मौजूदा समय में अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में फैंस और टीम मैनेजमेंट दोनों के लिए यह डराने वाला है. एशिया कप में कोहली का औसत 60 से ज्यादा का है. इसलिए कोहली से बड़े योगदान की उम्मीद की जा रही है. अगर ऐसा नहीं होता है तो भारतीय टीम के लिए यह सबसे बड़ी चिंता होगी.

केएल राहुल :

स्टार बल्लेबाज KL Rahul भी लंबे समय के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं. आईपीएल 2022 के बाद से राहुल ने कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है. वो अभी हाल ही में जर्मनी से हार्निया की सर्जरी कराकर लौटे हैं. इसके बाद उनको कोरोना हो गया. लेकिन अब वो फिट हैं. राहुल 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे. इसके बाद एशिया कप में उतरेंगे.
यही कारण है कि राहुल के फॉर्म को लेकर थोड़ी सी संशय की स्थिति है. उनकी गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत की थी और दोनों दिलचस्प विकल्प नजर आए थे. लेकिन अब देखना दिलचस्प होगा कि राहुल के आ जाने के बाद वो ही ओपन करते हैं या कोई और ?

India Squad for Asia Cup 2022 (एशिया कप 2022 के  लिए भारत का स्क्वाड): Rohit Sharma (Captain), KL Rahul (vice-captain), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Rishabh Pant (wicket-keeper), Dinesh Karthik (wicket-keeper), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, R. Ashwin, Yuzvendra Chahal, Ravi Bishnoi, Bhuvneshwar Kumar, Arshdeep Singh, Avesh Khan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here