जानिए आनंद कुमार ने एक साल के लिए क्यों लिया सुपर-30 से ब्रेक

0
228

सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार इन दिनों मीडिया की सुर्खियों में है. आपको बता दें कि आनंद कुमार इन दिनों केस-मुकदमे को लेकर काफी चर्चा में है. फिलहाल जो खबर आ रही है उसमें यह है कि आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बुरी खबर है. आनंद कुमार अब सुपर 30 से ब्रेक ले लिया है. उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट पर यह जानकारी दी है. अगले साल से वे सुपर 30 में भाग नहीं लेंगे.

ब्रेक की जानकारी देते हुए आनंद कुमार ने फेसबुक पर लिखा है कि पिछले 18 वर्षों से लगातार सफलतापूर्वक चल रहे सुपर 30 को अब और बड़ा करने का समय आ गया है. मैंने जितना सोचा था उससे भी कहीं बहुत ज्यादा सफलता मिली. आज निर्धन परिवार के सैकड़ों स्टूडेंट्स ऊँचें पदों पर आसीन होकर देश-दुनिया में सुपर 30 का नाम ऊंचा कर रहें हैं.

आनंद कुमार

उन्होंने आगे लिखा कि इस वर्ष कई ब्यस्ततयों के बीच में सुपर 30 से मैंने एक साल का ब्रेक ले रखा है. इस वर्ष मैँने सुपर 30 का बैच लिया ही नही ताकि कुछ और बड़ा करने के लिए, देश-दुनिया घूम कर कुछ सीखने के लिए मैं समय निकाल सकूँ.
साथ उन्होंने अपने पोस्ट मे लिखा कि सुपर 30 फ़िल्म के रिलीज के बाद लोगों की उम्मीदें काफी बढ़ गईं हैं. इसलिए अब मैं बहुत बड़े पैमाने पर कुछ बड़ा करने जा रहा हूँ. जिसकी घोषणा मैँ अगले वर्ष तक करूँगा. इस बीच में खूब घूमूँगा, लोगों से राय -विचार करूँगा.
मैँ अपने अंतिम सांस तक यह देखना चाहता हूं कि दुनिया के किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पैसे के आभाव में न छूट जाये. और इसके लिए मैं अपनी पूरी ताकत लगा दूँगा. बस जरूरत तो इस बात की है कि आप अपना सहयोग और आशीर्वाद बनाये रखें.

कमेंट्स में कुछ फेसबुक यूजर्स ने जेईई मेन परीक्षा शुरू होने के एक माह पहले जानकारी साझा करने पर आनंद कुमार की खिंचाई भी की. कुछ ने इसे गुवाहाटी हाईकोर्ट में दाखिल की गई जनहित याचिका का साइड इफेक्ट बताया. राजस्थान के हंसराज गुर्जर ने सिरोही के आदिवासियों की स्थिति में सुधार के लिए मदद मांगी. कई ने आनंद कुमार को बेहतर करने के लिए शुभकामना तथा सहयोग करने की इच्छा जाहिर की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here