अनिल अम्बानी ने कहा- संपत्ति के नाम पर नहीं है कुछ, ये उठा रहें हैं मेरा खर्चा

0
1319

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार होने वाले अनिल अम्बानी ने अपने जिंदगी को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने ब्रिटेन के अदालत में कहा है कि वे बिलकुल सामान्य जिंदगी जी रहे हैं. चीन के बैंकों के कर्ज भुगतान के मामले में हुए सुनवाई के दौरान उन्होंने कहा कि उनके पास सम्पत्ति के तौर पर कुछ भी नहीं है और वे बेहद आम जिंदगी जी रहे हैं। उनका खर्च उनकी पत्नी टीना अम्बानी वहन कर रही हैं.

तीन चीनी बैंकों से लोन लेने के मामले में अनिल अम्बानी हैं. उन्होंने खुद का खर्चा पत्नी और परिवार वाले चला रहे हैं। आमदनी का कोई दूसरा स्रोत भी उनके पास नहीं है और न ही संपत्ति के नाम पर कुछ भी है. वे केवल एक कार का उपयोग कर रहे हैं और साधारण जिंदगी जी रहे हैं.

गौरतलब है कि फरवरी 2012 में रिलायंस कॉम ने तीन चीनी बैंकों से $700 मिलियन से भी अधिक का ऋण लिया था और उनकी व्यक्तिगत गारंटी अनिल अम्बानी की थी। अब कम्पनी दिवालिया हो चुकी है तब बैंकों ने ब्याज के साथ ही साथ रकम पाने के लिए मुकदमा दर्ज कर दिया। इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड (मुंबई ब्रांच), एक्जिम बैंक ऑफ चाइना और चाइना डेवलपमेंट बैंक का नाम लोन देने वालों के शामिल है.

लंदन के हाई कोर्ट की जज निगेल (Nigel) ने फैसला सुनाया कि अनिल अम्बानी को 12 जून तक तीन चीनी बैंकों को $7.17 मिलियन का भुगतान कर दिया जाये। वहीँ निर्धारित समय अवधि में भुगतान नहीं करने पर बैंकों ने संपत्ति को घोषित किये जाने की मांग की और फिर अदालत ने 29 जून को दुनिया में फैली उनकी संपत्ति को घोषित किये जाने का आदेश जारी किया था। इसमें उन्हें यह खुलासा करने को कहा था कि उन सम्पत्तियों में उनकी पूरी हिस्सेदारी है अथवा संयुक्त हिस्सेदारी है.
वहीँ तीनों बैंकों ने अम्बानी के खिलाफ बाकि सभी कानून का इस्तेमाल किये जाने को लेकर भी साफ़ कर दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here