भागलपुर के श्रेष्ठ अनुपम ने UPSC में लाया 19 वां रैंक

0
191

भागलपुर के रहने वाले श्रेष्ठ अनुपम ने UPSC परीक्षा में 19 वां रैंक हासिल किया है. आपको बता दें कि अनुपम ने अपनी दिल्ली आईआईटी से कैमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. अनुपम ने हिंदुस्तान अखबार के साथ बात करते हुए बताया कि यह मेरा दूसरा प्रयास था. पहले प्रयास में मैंने बहुत तैयारी नहीं किया था लेकिन इस बार हमारी तैयारी अच्छी थी मेन्स के परीक्षा के बाद लगने लगा था कि इस तरह के परीणाम आ सकते हैं.

अनुपम भागलपुर शहर के खलीफाबाग चौक के पास रहते हैं. आपको बता दें कि इनकी शुरूआती पढ़ाई भागलपुर से ही हुई है. उन्होंने दसवी की परीक्षा सेंट जोसेफ स्कूल से दी थी. उस समय उन्होंने देश में सेकेंड स्थान प्राप्त किया था. इसी दौरान उनके पिता ने बताया कि वह एक व्यवसायी हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई हुई है. सिविल सर्विस में आना चाहते थे मगर सफल नहीं हो पाए. उन्होंने कहा कि बेटे की सफलता पर खुशी है. आपको बता दें कि अनुपम की मां एमएससी पास हैं.

अनुपम से जब यह पुछा गया कि परीक्षा कीतैयारी कर रहे छात्रों को किस तरह की पुस्तक पढ़ने की सलाह देंगे तो उन्होंने APJ अब्दुल कलाम की पुस्तक ए विंग्स ऑफ फायर के बारे में जिक्र किया इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी की जीवनी पढ़ने की सलाह दी इसके बाद उन्होंने पंडित जवाहरलाल नेहरू की द्वारा लिखित पुस्तक भारत एक खोज का जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा कि इन पुस्तकों के पढ़ने के बाद आपके मन में भटकाव नहीं आएगा और आपको ज्ञान की भी प्राप्ति होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here