बिहार से अपूर्व राघव बना टॉपर, NEET 2019 का परिणाम हुआ घोषित

0
890

NTA ने बुधवार को NEET 2019 के नतीजों का ऐलान कर दिया। राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने 720 में 701 अंक लाकर पूरे देश में अव्वल किया है। इनमें बिहार से भी दो परीक्षार्थियों ने top 50 में जगह पाया है। इनमें बेगुसराई के बेगूसराय के अपूर्व राघव एवं नालंदा के गौतम का नाम सम्मिलित है।

अपूर्व राघव बने बिहार टॉपर

बेगूसराय के रामदीरी गांव के अपूर्व राघव को 26वां, जबकि नालंदा के सारे गांव के गौतम को 32वां रैंक स्थान प्राप्त हुआ है। पटना के भी बहुत सारे अभ्यर्थियों ने कामयाबी प्राप्त किय है। बिहार राज्य जल-विद्युत निगम में प्रबंध निदेशक आलोक कुमार के पुत्र अपूर्व को 720 में 690 अंक मिले हैं। वहीँ रांची के एक निजी कंपनी में कार्यरत नालन्दा के गौतम ने 687 अंक प्राप्त किया है।

परिणाम में 3 फीसदी की गिरावट

गौरतलब है कि NEET 2019 में सम्मिलित होने के लिए बिहार से 83,814 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था। इन पंजीकृत विद्यार्थियों में से 76,536 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इनमें से 44092 परीक्षार्थियों ने क्वालिफाई किया है। आपको बता दें कि बिहार के परिणाम में इस दफा गिरावट आई है। दरअसल, पिछले वर्ष 60.5 फीसदी परीक्षार्थियों ने कामयाबी पाई थी, लेकिन इस बार 57.61 प्रतिशत परीक्षार्थी ही कामयाब हुएहैं। पिछले वर्ष NEET में बिहार की कल्पना ने पूरे देश में पहला पायदान हासिल किया था।

 काउंसलिंग के लिए रहें तैयार

NEET के परिणाम में सफल अभ्यर्थी को मेडिकल में प्रवेश पाने के लिए अंकों के आधार पर काउंसलिंग के लिए मौजूद रहना पड़ेगा। परिणाम के बाद अब MCC के होमपेज पर काउंसलिंग का शिड्यूल दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here