फ्री में LPG सिलेंडर पाने के लिए यहां करें आवेदन, इन कागजों की पड़ेगी जरूरत

0
1284

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर इसका बूरा असर पड़ा है. केंद सरकार ने गरीब बर्ग को राहत देने के लिए 1.7 लाख रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. जिसमें उज्जवला स्कीम के तहत केंद्र सरकार मुफ्त में LPG सिलेंडर की सप्लाई करेगी. सरकार इस स्कीम का लाभ उन्हीं लोगों को देगी जो इस स्कीम के तहत पहले से रजिस्टर्ड हैं. सरकार की इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास अब केवल एक ही महिना बाकि है. क्योंकि 3 महीने तक फ्री गैस सिलिंडर पाने की वैद्यता जून महीने के आखिर में खत्म हो जाएगी.

फ्री में एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है. इसका मतलब यह हुआ कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैसे एजेंसी के पास रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा. उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलो वाले 3 एलपीजी सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिे जाएंगे. एक महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. जिन लोगों के पाक पांच किलो वाला सिलेंडर है उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे.

फ्री में एलपीजी सिलेंडर पाने के लिए PMUY के तहत गैंस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए उन्हें kyc फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा. PMUY में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है. आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का.

PMUY के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी?
पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड
बीपीएल (BPL) राशन कार्ड
फोटो आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी)
पासपोर्ट साइज की फोटो
राशन कार्ड की कॉपी
राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेड अधिकारी) द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट
BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/business/lpg-gas-cylinder-latest-news-how-to-apply-pm-ujjwala-yojana-6-8-crore-free-lpg-cylinders-distributed-during-lockdown-3134179.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here