महज 15 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने तोड़े 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड

0
460

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ही पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था. कुछ ऐसा ही कारनामा देश के युवा ऑफ स्पिनर निर्देश बाइसोया ने कर दिखाया है. उन्होंने अंडर 16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी में नागालैंड के खिलाफ खेलते हुए यह शानदार प्रदर्शन किया है.

 

बुधवार को विजय हजारे अंडर 16 ट्रॉफी के तहत मेघालय और नागालैंड के बीच मैच खेला गया. इस मैच में निर्देश ने अपनी गेंदवाजी से एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया. निर्देश मेघालय की तरफ से खेल रहे थे. उन्होंने नागालैंड के सभी 10 बल्लेबाजों को अकेले ही आउट कर दिया. निर्देश की उम्र 15 साल की है.
उन्होंने 21 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें 51 रन खर्च करते हुए सभी खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इस मैच में नागालैंड महज 113 रन पर सिमट गई.

आपको बता दें कि एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनाम इससे पहले भारत के महान फिरकी गेंदबाज अनिल कुंबले ने कर दिखाया है. उन्होंने भारत पाकिस्तान के बीच 1999 में हुए एक मैच में पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. उस मैच में कुंबले ने 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे. लेकिन निर्देश ने 51 रन देकर 10 विकेट हासिल किए है. इस तरह से उन्होंने एक पारी में 10 विकेट लेकर पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है.

जब निर्देश से 10 विकेट लेने के बारे में पुछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही सेशन के खेल में 6 विकेट हासिल कर लिए थे. यहीं से मुझे इस बात का यकीन होना शुरू हो गया था कि मैं 10 विकेट हासिल कर सकता हूं. मेरे टीम के साथियों में मुझे बहुत उत्साहित किया. सुबह से ही पिच पर टर्न थी और बादल भी छाए हुए थे जिसका फायदा मिला.

अपनी इस कामयावी पर निर्देश ने कहा कि अब तक इस बात की खुशी में ही डूबा हुआ हूं. मेरा जन्म भी नहीं हुआ था जब अनिल कुंबले ने 10 विकेट हासिल करने का कमाल किया था लेकिन मैंने इसके बारे में सुना बहुत बार है. मैं हमेशा से ही ऐसा ही कुछ करना चाहता था, कभी सोचा नहीं था अपने जीवन में यह इतनी जल्दी करने में कामयाब हो जाउंगा. मैंने अभी तुरंत अपने माता पिता से बात की है और वो इसको सुनकर बहुत ही ज्यादा भावुक हो गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here