डेंगू का इलाज अब आयुष्मान भारत के तहत होगा, पंचायतों में मुप्त बनेगा कार्ड

0
266

प्रदेश में बढ़ते डेंगू के मरीजों को देखते हुए अब डेंगू का इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जाएगा. पिछले दिनों पटना समेत पूरे बिहार में हुई बारिश और पटना में हुए जलजमाव के बाद से डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.

राज्य सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का मुप्त इलाज हो सकेगा. इसके साथ ही विभाग की और से पांच पैकेज के तहत इलाज की अनुमति दी गई है. जिसमें डेंगू बुखार, डेंगू हेमरेजिक बुखार, डेंगू, गंभीर डेंगू और सामान्य डेंगू शामिल हैं.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश सिंह ने सभी मेडिकल कॉलेजो के अधीक्षक के साथसाथ सभी जिलों के सिविल सर्जन को आयुष्मान के तहत डेंगू का मुफ्त इलाज कराने का निर्देश दिया है। इधर, राज्य में आयुष्मान के लाभार्थियों का पंचायत में शिविर लगाकर मुफ्त में गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा. शिविर की तिथि की घोषणा जल्द होगी.

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग और पंचायती राज विभाग को सभी पंचायतों में शिविर लगाने की जिम्मेवारी सौंपी है. सभी पंचायतों में आरटीपीएस केन्द्रों के जरिए यह विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा. यह शिविर लगातार तीन दिनों तक चलाया जाएगा. इस शिविर में गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा. वर्तमान में कॉमन सर्विस सेंटर में कार्ड बनाया जाता है जिसमें लाभार्थियों को 30 रुपये देना होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here