बाबा रामदेव की पतंजलि पर फ-र्जीवाड़ा का आ-रोप, भरना होगा करोड़ों का जु-र्माना

0
1204

बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के जीएसटी दरों मे कटौती किये जाने के बाद भी ग्राहकों को इसका फायदा नहीं पहुंचाएं जाने का दोषी पाया गया है. नेशनल एंटी प्रॉफेटिंग अथॉरिटी ने पतंजलि को दो-षी करार दिया है और 75.08 करोड़ रुपये का जु-र्माना लगाया है.

दरअसल 2017 में कई उत्पादों पर जीएसटी दर को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया था. इसके बावजूद भी पतंजलि की कीमतें नहीं घटाई गई है. बल्कि कुछ प्रोडक्ट के कीमतों में इजाफा कर दिया है. वाशिंग पाउडर का बेसिक प्राइस में वृद्धि कर दी गई है.

NAA ने अपने बयान में कहा है कि पतंजलि ने अपने लोकप्रिय डिटर्जेंट पाउडर का भी बिक्री मूल्य नहीं घटाया है. बल्कि मूल्य में इजाफा करके 74.08 करोड़ रुपये मुनाफा कमाया है.

एंटी प्रॉफिटिंग कमिटी ने इतना रकम 18 फीसदी व्याज के साथ केंद्र और राज्यों के कंज्यूमर वेलफेयर फंड्स में जमा करने का निर्देश जारी किया है और इसके लिए तीन माह की अवधि निर्धारित की गई है.

बता दें कि इसके पूर्व भी एचयूएल, मैगी नूडल्स बनाने वाली कंपनी और डव साबुन बनाये जाने वाले कम्पनी नेस्ले के खिलाफ भी इस तरह का मामला आ चुका है और इसपर कार्रवाई भी की गई है.

Source:https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/patanjali-punished-gst-anti-profiteering-penalty-on-baba-ramdevs-firm-for-not-passing-rate-cut-benefit-to-customers/1900386/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here